Tuesday 25 July 2023

किसी भी स्थिति में डीजे का प्रयोग नहीं किया जाएगा

  

गया. ’जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती की संयुक्त अध्यक्षता में मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द के वातावरण में मनाने तथा विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक करते हुए सम्मानित सदस्यों से उनके क्षेत्र में की जा रही तैयारियों के संबंध में अवगत हुए.’

       जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिस तरह रामनवमी  एवं बकरीद के त्योहार में विधि व्यवस्था तथा शांति व्यवस्था संधारण किया गया था उसी प्रकार मुहर्रम पर्व में भी संधारित कराया जाएगा. किसी भी स्थिति में डीजे का प्रयोग नहीं किया जाएगा. डीजे पर पूर्ण पाबंदी रखी गई है इसके लिए सभी थानाध्यक्ष अपने एरिया के डीजे संचालकों के साथ बैठक कर ली गयी है. मुहर्रम पर्व के अवसर पर निकलने वाले जुलूस को ध्यान में रखते हुए सभी थाना रूट वेरीफाई कर ली गयी है और उसी रास्ते से ही जुलूस निकाला जाएगा.

       उन्होंने शांति समिति के सभी सम्मानित सदस्यों को कहा कि अपने क्षेत्र के ताजिया के ऊंचाई को भी आकलन कर लें ताकि रास्ते में बिजली तार या अन्य चीजों से टच न हो सके. उन्होंने सभी शांति समिति के सदस्यों को अवगत कराया कि मुहर्रम पर्व को देखते हुए संवेदनशील अतिसंवेदनशील रास्तों को चिन्हित किया गया है वहां पदाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति रखी जाएगी.

    आप सभी सम्मानित व्यक्तियों से अनुरोध है कि अपने अपने क्षेत्र में स्वयं उपस्थिति रखते हुए मोहर्रम के जुलूस को शांत माहौल में पार करवाएं. अपने पर्याप्त वॉलिंटियर्स को जुलूस में हर हाल में रखे साथ ही सभी जुलूस के आयोजक को कहा कि आपके जुलूस में कौन कौन लोग हैं, उसकी पहचान के लिये एक टीम रखे, जिससे असामाजिक तत्व चिन्हित हो सके ताकि विधि व्यवस्था पूरी तरह से बरकरार रहे।उन्होंने कहा कि विधि व्यवस्था से संबंधित किसी भी समस्या होने पर त्वरित गति से जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 0631 2222253/59 पर संपर्क करते हुए जानकारी उपलब्ध करवाए इसके साथ ही वरीय अधिकारियों को भी सूचित करें ताकि विधि व्यवस्था को कायम रखा जा सके.

       जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त नगर निगम को निर्देश दिया कि कर्बला जाने के रास्ते तथा कर्बला में पर्याप्त बिजली की व्यवस्था आवश्यकतानुसार सीसीटीवी अधिष्ठापन पेयजल की व्यवस्था साफ सफाई का मुकम्मल व्यवस्था तथा मोबाइल टॉयलेट भी लगवाए.

       उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी एवं वरीय उप समाहर्ता नजारत को निर्देश दिया कि पर्याप्त सीसीटीवी, ड्रोन, वीडियोग्राफी, लाइट आदि की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें.

       उन्होंने कहा कि जुलूस रुट के मेजर रास्ता जो खराब थे, उसका पूरा सर्वे हो चुका है, रोड बनाने का भी काम अंतिम चरण में है.

       उन्होंने कार्यपालक अभियंता बिजली को निर्देश दिया कि अपने स्तर से कनीय अभियंता को जुलूस के मेन पॉइंट्स पर प्रतिनियुक्ति रखेंगे. साथ ही जुलूस रूट का बिजली तार आदि का अच्छा से जांच करवाना सुनिश्चित करेंगे.

       उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि पंचायती अखाड़ा के साथ साथ मेन जगहों पर एम्बुलेंस सहित मेडिकल टीम उपस्थित रहे, साथ ही ज़िले के सभी सरकारी अस्पताल को अलर्ट रखते हुए रोस्टर बना कर ड्यूटी करवाये।.उन्होंने कहा कि मुहर्रम पर्व को लेकर पुलिस सेक्टर, मेडिकल सेक्टर, सिविल सेक्टर सभी का छुट्टी 30 जुलाई तक रद्द किया गया है। आवश्यक परिस्थिति में ही केवल छुट्टी पर विचार किया जाएगा.

         वरीय पुलिस अधीक्षक कहा कि हुड़दंग करने वाले असामाजिक तत्वों को कड़ाई से निपटा जाएगा। असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखी जा रही है. शांति व्यवस्था भंग करने वाले को चिन्हित करते हुए कठोर कार्रवाई किया जाएगा. पूर्व वर्षों के लाइसेंस धारी को ही इस वर्ष लाइसेंस निर्गत किया जा रहा है.उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि बिना लाइसेंस के एक भी जुलूस ना निकले इसे सभी थाना अध्यक्ष सुनिश्चित करावे. उन्होंने कहा कि विभिन्न थानों तथा अनुमंडल पदाधिकारी के प्रस्ताव पर प्राप्त संस्थानों की सूची के आलोक में वीडियो ग्राफर,  ड्रोन, वॉच टावर  इत्यादि  लगाया जा रहा है. सोशल मीडिया पर पूरी पैनी नजर रखी जा रही है, कुछ भी अफवाह या गलत भावना वाला पोस्ट या शेयर करने वालो पर पूरी नजर रहेगी.

           सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी तथा थानाध्यक्ष द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया जा रहा है तथा संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करते हुए लगातार पेट्रोलिंग करवाया जा रहा है.उन्होंने कहा कि सांप्रदायिक घटना की संभावना के आलोक में अपने क्षेत्र में धारा 107 के अधीन निरोधात्मक कार्रवाई भी की जा रही है.

         इसके उपरांत जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने मुहर्रम पर्व के अवसर पर जिले वासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप सभी अच्छे माहौल तथा आपसी भाईचारा के रूप में यह पर्व को मनाए. जिला प्रशासन द्वारा मुहर्रम पर्व को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां कर ली गई हैं.

         इसके उपरांत बारी-बारी से शांति समिति के सम्मानित सदस्यों से अपने-अपने क्षेत्र में मोहर्रम की तैयारी के संबंध में जानकारी प्राप्त किया तथा प्राप्त सुझाव के आलोक में संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देश दिए गए हैं.

         बैठक में नगर पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, सहायक समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, पुलिस उपाधीक्षक नगर सहित संबंधित विभागों के अधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं शांति समिति के सम्मानित सदस्य उपस्थित थे.


आलोक कुमार

No comments: