Tuesday 3 May 2016

आक्रोशित लोगों ने सोमवार को रोड जाम कर दिया

पटना। आज सोमवार को जनता दरबार में अगलगी को लेकर जारी एडवाइजरी के विरोध में एक युवक ने सीएम नीतीश कुमार पर चम्पल फेंका।वहीं बांसकोठी में स्थित अम्बेदकर कॉलोनी के अग्नि पीड़ितों ने मुख्य मार्ग को जाम किया।

बांसकोठी में स्थित अम्बेदकर कॉलोनी में 29 अप्रैल 2016 को आग लग गयी। इस आग की विकराल रूप धारण करने से सैकड़ों झोपड़ी जलकर स्वाहा हो गयी। सैकड़ों झोपड़ियों में रहने वाले आवासीय भूमिहीनों की लाखों रूपये की संपति नष्ट हो गयी। इस अग्निकांड से पीड़ित लोगों को सरकार ने 9 हजार 8 सौ रूपये और एक-एक प्लास्टिक देकर मलहम लगा दी है। 

इससे आक्रोशित लोगों ने सोमवार को रोड जाम कर दिया। पटना-दीघा-दानापुर मार्ग को बाजीतपुर के पास जाम कर दिया। जामकर्ता पीड़ित गुस्से में थे। नौजवानों ने लाठी के सहारे टेम्पो वालों को टिकने नहीं दिये। वहीं भारी संख्या में महिलाओं ने जमकर मार्ग जाम करने में सहयोग दिया। दुखनी देवी, प्रेमलता देवी, सविता देवी,संगीता देवी आदि ने सीएम नीतीश कुमार से आग्रह किया है कि आई0टी0आई0की जमीन पर बसे लोगों को वासगीत पर्चा निर्गत करें और इंदिरा आवास योजना से मकान निर्माण करवा दें।
अग्नि पीड़ितों द्वारा मुख्य मार्ग जाम करने से नौकरशाह परेशान और हलकान होने लगे। दीघा पुलिस द्वारा जामकर्ताओं को समझाने में नाकामयाब होने के बाद बीडीओ,पटना सदर ने मोर्चा संभाला। बीडीओ ने पश्चिमी दीघा ग्राम पंचायत के मुखिया पति से सर्म्पक साधा। दोनों के बीच वार्ता होने के बाद मोबाइल की आवाज ऑन करके पीड़ितों को सुनाने लगे। बीडीओ साहब का कहना था कि इन्दिरा आवास योजना से मकान निर्माण करवा दिया जाएगा। इस तरह का आश्वासन मिलने के बाद जाम तोड़ा गया। इस बीच मुखिया पति ने सभी अग्नि पीड़ितों का आवेदन तैयार कर लिया है। अपनी अनुशंसा करने के बाद आवेदन को बीडीओ साहब के पास अग्रसारित कर देंगे। 

इस बीच विपक्षी नेता भाजपाई डॉ0प्रेम कुमार ने अग्नि पीड़ित लोगों से मुलाकात करने अम्बेदकर कॉलोनी में आये। पीड़ितों ने विपक्षी नेता से आग्रह किया है कि अग्नि से विस्थापित होने वाले लोगों पुनर्वासित करने में सहयोग करें। इस पर डॉ0 प्रेम कुमार ने कहा कि वे व्यक्तिगत रूचि लेकर सीएम नीतीश कुमार सरकार से वार्ता करेंगे। इस बीच स्थानीय लोग नास्ता और भोजन का प्रबंध कर रहे हैं। इसमें आर0एस0एस0 अग्रहणी है।

कोई नौजवानों से सीखेंः अग्नि पीड़ित परिवार क नौजवानों ने तय किया कि पॉकेटमनी निकालकर पीड़ितों को भोजन कराया जाए। सोमवार की रात पुड़ी और सब्जी खाने को दिया गया। मंगलवार को आशादीप के द्वारा भोजन देने का कार्यक्रम तय किया गया है। सेवा केन्द्र के निदेशक फादर अमल राज से आग्रह किया गया हे कि यहां दो-तीन चापाकल लगवा दें।

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।

No comments: