Tuesday 28 March 2017

महावीर वात्सल्य अस्पताल




महावीर हृदय अस्पताल में निःशुल्क हृदय परीक्षण शिविर का आयोजन

आज दिनांक 28 मार्च (मंगलवार) 2017 को महावीर वात्सल्य अस्पताल परिसर स्थित महावीर हृदय अस्पताल में निःशुल्क हृदय परीक्षण शिविर आयोजित हुई जिसमें कुल 58 मरीजों की जाँच की गयी ।  शिविर के दौरान 7 मरीजों का एंजियोग्राफी मात्र 5 हजार रूपये में तथा 40 मरीजों का ईको, 50 मरीजों का ब्लड सुगर, लिपिड प्रोफाईल और ई.सी.जी.बिल्कुल निःशुल्क किया गया ।
इस अवसर पर हृदय रोग विभागाध्यक्ष डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि हृदय रोग आज पूरे भारत हेतु एक गंभीर समस्या है । मधुमेह के मामले में तो भारत विश्व की राजधानी बन गयी है । हृदय रोग की जटिलता भी अनेक प्रकार की है । उन्होंने कहा कि श्री महावीर मंदिर न्यास समिति ने इस क्षेत्र में हृदय रोग के निवारण के लिए विश्व के आधुनिकतम उपकरणों से सुसज्जित हृदय अस्पताल स्थापित कर परोपकार के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है । उन्होंने यह भी कहा कि निकट भविष्य में इस अस्पताल में कार्डियोथोरेसिक सर्जरी की व्यवस्था की जायेगी । उन्होंने कहा कि जब भी किसी व्यक्ति को हृदय में किसी भी प्रकार का दर्द महसूस हो या साँस लेने में कठिनाई महसूस हो या गर्दन में ऐंठन महसूस हो अथवा चक्कर जैसा महसूस हो तो उसे किसी भी प्रकार से नजरअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि फौरन स्तर पर निकटवर्ती हृदय रोग विशेषज्ञ अथवा अस्पताल से सम्पर्क करना चाहिए । ऐसी परिस्थिति में 5 मिनट की देर भी घातक सिद्ध हो सकती है । डॉ. अशोक ने कहा कि गरीबों में हार्ट वल्व का त्रुटि ज्यादा रहता है इसलिए इस अस्पताल द्वारा न्यूनतम दरों पर सर्वश्रेष्ठ सुविधा प्रदान किया जायेगा । उन्होंने यह भी कहा कि स्टेंट बनाने वाली कम्पनी मुँह माँगा दाम लिया करते थे परंतु भारत सरकार के हस्तक्षेप से इस पर नकेल कसी जा रही है और इस अस्पताल द्वारा विशेषकर स्टेंट के खरीद की कीमत पर बिना मुनाफे के मरीजों में लगाया जा रहा है ।
नवजात शिशु एवं बाल हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. (मेजर) प्रभात कुमार के अनुसार भारत में प्रत्येक साल 1-2 प्रतिशल ऐसे बच्चों का जन्म होता है जो जन्मजात हृदय विकारों से ग्रसित होते हैं और लगभग 15 प्रतिशत ऐसे बच्चों को तुरंत आकस्मिक स्थिति में हृदय सर्जरी की आवश्यकता पड़ती है । बिहार राज्य में बच्चों के लिए विशेष प्रशिक्षित हृदय रोग विशेषज्ञ और संसाधनों की कमी और उचित ईलाज के केन्द्रों के अभाव के कारण अधिकांश बच्चों की मृत्यु हो जाती 
हैं ।     
ज्ञातव्य है कि महावीर वात्सल्य अस्पताल नवजात शिशुओं के समुचित चिकित्सा हेतु एक सर्वश्रेष्ठ केन्द्र के रूप में विख्यात है । इस अस्पताल में नवजात शिशुओं एवं बच्चों के हृदय रोगों के ईलाज हेतु हृदय सर्जरी की उच्च गुणवत्तापूर्ण व्यवस्था बिहार में पहली बार उपलब्ध करायी गयी है । डॉ. प्रभात कुमार ने दावा किया कि नवजात शिशुओं में जन्मजात हृदय रोग की सर्जरी हेतु ऐसी व्यवस्था बिहार में केवल इसी अस्पताल में उपलब्ध है । डॉ. प्रभात ने यह भी कहा कि यदि बच्चा जीवित रहता है तो बड़े बच्चों पर कभी-कभी ऐसी सर्जरी किया जाता है ।


डॉ.अशोक कुमार
विभागाध्यक्ष, महावीर हृदय अस्पताल
मोबाईल - 9793066192

No comments: