Monday 3 April 2017

पटना में दो दिवसीय निःशुल्क जोड़ परीक्षण शिविर का समापन

 महावीर वात्सल्य अस्पताल 
पटना में दो दिवसीय निःशुल्क जोड़ परीक्षण शिविर का समापन

पटना। महावीर वात्सल्य अस्पताल, पटना में  01 अप्रील (शनिवार), 2017 को निःशुल्क जोड़ परीक्षण शिविर सफलतापूर्वक सम्पन्न हुई। शिविर के दौरान कानपुर के प्रसिद्ध जोड़ प्रत्यारोपण सर्जन 
डॉ. ए. एस. प्रसाद, द्वारा कुल 67 मरीजों की जाँच की गयी और 1 रोगी का घुटना जोड़ प्रत्यारोपण सर्जरी ेिकया गया ।

डॉ. ए. एस. प्रसाद ने इस शिविर के आयोजन के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि बिहार में जोड़ प्रत्यारोपण की समुचित सुविधायें उपलब्ध होने के बावजूद भी जागरूकता के अभाव में लोग इसके प्रति उदासीन हैं । जोड़ प्रत्यारोपण के विषय में लोगों को जागरूक करने हेतु महावीर वात्सल्य अस्पताल में जोड़ प्रत्यारोपण करा चुके मरीज अपने अनुभवों से अवगत करा रहे हैं ताकि अन्य लोग भी जोड़ प्रत्यारोण सर्जरी को किसी दूसरे सामान्य सर्जरी की भाँति ही समझे और अपनी शारीरिक गतिशीलता को कायम रखने हेतु जोड़ प्रत्यारोपण सर्जरी कराने का निर्णय उचित समय पर लें ताकि उन्हें अपने दैनिक गतिविधियों को पूरा करने में किसी दूसरे व्यक्ति का सहारा लेना न पड़े ।

महावीर वात्सल्य अस्पताल में जोड़ प्रत्यारोपण सर्जरी करा चुके कई मरीजों ने कहा कि जोड़ प्रत्यारोपण सर्जरी से डरने की जरूरत नहीं है । यह सर्जरी भी किसी अन्य सर्जरी की भाँति ही सामान्य सर्जरी है एवं सर्जरी कराने के बाद उन्हें बहुत लाभ पहुँचा है । सर्जरी के पूर्व उन्हें अपने दैनिक गतिविधियों को करने में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था । यहाँ तक कि शौच जाने में भी उन्हें किसी दूसरे व्यक्ति की सहायता लेनी पड़ती थी परंतु जोड़ प्रत्यारोपण सर्जरी कराने के बाद बगैर किसी दूसरे के सहायता के सारे कार्यों को सुगमतापूर्वक कर रहे हैं । उन्हें सीढ़ी चढ़ने या शौचालय जाने हेतु किसी तरह की कोई परेशानी नहीं है । वे पूर्व की भाँति सारे काम करने में समर्थ हैं । 

इस अवसर पर महावीर वात्सल्य अस्पताल के निदेशक एवं हड्डी रोग विभागाध्यक्ष, डॉ. एस. एस. झा ने डॉ. ए. एस. प्रसाद की निरंतर सहायता के लिए आभार व्यक्त किया ।


डॉ. एस. एस. झा

निदेशक

मोबाईल-9304028101




No comments: