Monday 4 July 2016

अप-डाउन ड्रेन सिस्टम रहने से प्रोब्लम


तीन अपार्टमेंट का गिरता है दूषित पानी से चलना मुश्किल
पोश एरिया न्यू पाटलिपुत्र कॉलोनी में नारकीय स्थिति 


पटना। पोश एरिया न्यू पाटलिपुत्र कॉलोनी में प्रवेश करना मुश्किल है। अव्वल जल जमाव और द्वितीय रोड जर्जर है। सावधानी हटी और दुर्घटना घटी वाली स्थिति बनी रहती है। इसके कारण आवाजाही करने वाले लोग राह छोड़कर पगडंडी का सहारा लेते हैं। वहीं दो पहिया वाहन चलाने और बैठने वाले डरते हैं कि कहीं गाड़ी सिलिप न कर जाये। चार वाहन के चालक और बैठने वाले ‘मस्ती’ में रहते हैं। मगर वाहन के मालिक परेशान हैं। उन्हें बारम्बार सफाई करवाने की जरूरत पड़ती रहती है। 

 पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र में है न्यू पाटलिपुत्र कॉलोनी। न्यू पाटलिपुत्र कॉलोनी में वार्ड नम्बर 22 है। एक हिस्सा पटना नगर निगम में तो दूसरा हिस्सा पाटलिपुत्र कॉ-ऑपरेटिव सोसायटी में है। पटना नगर निगम और पाटलिपुत्र कॉ-ऑपरेटिव सोसायटी के नकारापन के कारण नागरिक परेशान हैं। वार्ड नम्बर 22 का ड्रेनेज सिस्टम डाउन है। इसके कारण कुर्जी-पाटलिपुत्र मुख्य मार्ग के बगल में निर्मित अप नाले से जोड़ा नहीं जा सक रहा है। इसका नतीजा सामने है। माँ शारदा अपार्टमेंट, द्रोपदी अपार्टमेंट और इमारत अपार्टमेंट का संपूर्ण पानी राह पर ही पसर जाता है। इन तीनों अपार्टमेंट का दूषित पानी का निकास नहीं रहने के कारण आवाजाही करने वालों को मुश्किल होती है। पोश एरिया न्यू पाटलिपुत्र कॉलोनी में प्रवेश करके की राह ही नरक में तब्दील हो गया है। 

यहां के लोगों का कहना है कि होली त्योहार के समय से स्थिति बद से बदतर बनती चली गयी है। जल निकासी की व्यवस्था नहीं रहने के कारण जल जमाव होने से हमलोग परेशान हो जाते हैं। वर्षा होने के बाद ठेंहुनाभर पानी भर जाता है। इसी अवस्था में महिलाओं को आवाजाही करनी पड़ती है। पथ निर्माण विभाग को आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है।

आलोक कुमार

मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।



No comments: