Wednesday 27 July 2016

कब लगेगी लगाम?

दीघा थाना में पदस्थापित हैं एल0बी0सिंह

सब्जी खरीदें और सब्जी विक्रेतआओं पर धौंस भी जमाते रहें


पटना। अतीत में दीघा थाने की पुलिसकर्मी आकर दीघा हाट से झोलाभर सब्जी बटोरकर ले जाते थे।इसकी जानकारी सांसद रामकृपाल यादव को भी रहते हैं। कई बार हस्तक्षेप भी किया करते थे। अब इसमें सुधार आ गया है।सुधार यह है कि कम कीमत देकर पुलिसकर्मी सब्जी ले जा रहे हैं। दीघा थाने में पदस्थापित एल.बी.सिंह। रविवार और सोमवार को कम कीमत देकर सब्जी खरीदें। और सब्जी विक्रेतआओं पर धौंस भी जमाते रहें।

हरी सब्जी खाने के शौकिन हैं एल0 बी0 सिंहः वे हरी सब्जी खाने के शौकिन हैं।दीघा थाने से आये थे एल.बी.सिंह। दीघा हाट से सब्जी खरीदने। खार्कीवर्दी पहनकर आये थे एल0बी0सिंह। हाथ में थैला रखे थे। दीघा हाट से हरी सब्जी खरीदकर थैला में रखते जा रहे थे। अव्वल कद्दू खरीदने गये। उन्होंने सब्जी विक्रेता से कद्दू की कीमत जानना चाहा। विक्रेता ने कहा कि प्रत्येक कद्दू की कीमत 30 रूपये है। कीमत सुनकर परेशान हो गये। एक कद्दू की कीमत 30 रूपये है? हां, एक कद्दू 28 रूपये में खरीदा गया है। परन्तु श्री सिंह नहीं माने और एक कद्दू की कीमत 15 रू0 देने लगे। परन्तु सब्जी विक्रेतना नहीं माने। फिर भी श्री सिंह उसके हाथ में 15 रूपये थमा दिये। सब्जी विक्रेता कहने लगे कि कद्दू की कीमत 30 रू0से कम नहीं होगी। आप केवल 15 रू0दिये हैं। इस राशि को आप ले लें। इस पर श्री सिंह कहने लगे कि बाद में शेष पैसा देंगे। तब सब्जी विक्रेता ने कहा कि शेष राशि के साथ 30 रूपये कीमत दे दीजिएगा। जब सब्जी विक्रेता नहीं माने तो श्री सिंह ने जबरन 20 रू0देकर चलते बने।

पटना-दीघा-दानापुर मुख्य मार्ग के दीघा हाटः दीघा थाने में पदस्थापित एल.बी.सिंह ने दीघा पोस्ट ऑफिस रोड से कद्दू खरीदकर पटना-दीघा-दानापुर मुख्य मार्ग पर बिल्कुल सड़क पर खीरा बेंचने वाले पास आकर खीरा खरीदने लगे। उन्होंने खीरा बेंचने वाले से खीरा की कीमत पूछा। खीरा बेंचने वाले ने कहा कि प्रति एक किलो खीरा की कीमत 20 रू0 है। 20 रूपये कीमत सुनकर तपाक से श्री सिंह ने खीरा की कीमत कम करने को कहा।एल.बी.सिंह ने एक किलो खीरा तौलने को कहा। इसके बाद पर्स से 15 रू0 खीरा बेंचने वाले को दिया। इसका विरोध करने पर श्री सिंह बड़बड़ाने लगे। तुमलोग रोड पर सब्जी बेंचते हो। सड़क को अतिक्रमण करते हो। हमलोग कुछ नहीं कहते हैं। कमाओं और खाओं की छूट देते हैं। और तुम लोग हमलोगों को कुछ समझते ही नहीं हो। हमलोगों को पहचानना चाहिए। खाकीवर्दीधारियों को कम कीमत पर सब्जी देना ही चाहिए। ऐसा नहीं करने से हमलोग दबंगई करने पर उतारू हो जाएंगे। जिस प्रकार पहले दीघा थाने में पदस्थापित पुलिस कर्मी गन के बल पर मन से थैलाभर सब्जी ले जाते थे। हां, आखिरकार एल.बी. सिंह हैं किंग बनकर उभरे। 

मुफ्त में थोड़े ही सब्जी ले रहे हैं?ः फिर एल.बी.सिंह सोमवार को थैली के साथ सब्जी खरीदने आये। दीघा पोस्ट ऑफिस रोड में कद्दू बेचने वाले के पास गये। सब्जी विक्रेता ने कहा कि प्रति कद्दू की कीमत 16 रू0 है। श्री सिंह ने पर्स से 10 रू0 निकाल दिये। यह कहने लगे कि कोई मुफ्त में सब्जी नहीं न ले रहे हैं। कम कीमत देकर बेंचना और खरीदना सीखना चाहिए। मौका पर हमलोग ही सहायता प्रदान करते हैं। 

खाकीवर्दीधारी पर कब लगेगी लगाम ? दीघा हाट से कम कीमत देकर सब्जी खरीदने वाले पुलिसकर्मी पर कौन लगाम लगाएंगा? सब्जी विक्रेताओं द्वारा पुलिसकर्मी की पौल खोलने लगते हैं। आसपास में रहने वाले पुलिसकर्मी की करतूत बताने लगते हैं। मात्रः 5 रू0 के चलते खाकीवर्दी पर दाग लगा रहे हैं। जरूरत है कि ऐसे लोगों पर विभागीय कार्रवाई हो। ऐसा करने से ही पुलिसकर्मी पर लगाम लगायी जा सकती है।

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।  

No comments: