Thursday 11 May 2017

मिशन इंद्रधनुष का उद्देश्य उन बच्चों का 2020 तक टीकाकरण करना

 पटना। बिहार में 38 जिले हैं। फिलवक्त 24 जिलों को दरकिनार कर दिया गया है। मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान राज्य के 14 जिलों यथाः अररिया, दरभंगा, गया, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, पटना, पूर्णिया, समस्तीपुर, सारण, सीतामढ़ी, सिवान, वैशाली,पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चम्पारण में किया जा रहा है। प्रथम चक्रः 7 से 14 अप्रैल 2017 को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया। इसके आलोक में द्वितीय चक्रः 7 से 14 मई 2017 जारी है। तृतीय चक्रः 7 से 14 जून 2017 और चतुर्थ चक्रः7 से 14 जुलाई 2017 को होगा।
पटना नगर निगम के नूतन राजधानी अंचल अन्तर्गत वार्ड नम्बर-1 में पटना सदर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की डाक्टर अनुराधा अनुपम के नेतृत्व में हर बच्चे का संपूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित किया गया। इनके अलावे मीना मेहता,ए.एन.एम.,राजीव कुमार सिन्हा,प्रशिक्षक, रागिनी कुमारी, सेविका, आंगनबाड़ी केन्द्र और कुमारी रानी, आशा कार्यकर्ता शामिल थीं। इसी तरह का कार्यक्रम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र,धनरूआ में मिशन इन्द्रधनुष अभियान में माता-पिता-बच्चे शामिल हुए। 


मिशन इंद्रधनुष अभियान को भारत सरकार के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय सभी बच्चों को टीकाकरण के अंतर्गत लाने के लिये ‘मिशन इंद्रधनुष’ को सुशासन दिवस के 15 दिसंबर 2014 अवसर पर प्रारंभ किया गया था। इंद्रधनुष के सात रंगों को प्रदर्शित करने वाला मिशन इंद्रधनुष का उद्देश्य उन बच्चों का 2020 तक टीकाकरण करना है जिन्हें टीके नहीं लगे हैं या डिफ्थेरिया, बलगम, टिटनस, पोलियो, तपेदिक, खसरा तथा हेपिटाइटिस.बी को रोकने जैसे सात टीके आंशिक रूप से लगे हैं। यह कार्यक्रम हर साल 5प्रतिशत या उससे अधिक बच्चों के पूर्ण टीकाकरण, में तेजी से वृद्धि के लिए विशेष अभियानों के जरिए चलाया जाएगा। पहले चरण में देश में 201जिलों की पहचान की है, जिसमें 50 प्रतिशत बच्चों को टीके नहीं लगे हैं या उन्हें आंशिक रूप से टीके लगाए गए हैं। इन जिलों को नियमित रूप से टीकाकरण की स्थिति सुधारने के लिए लक्ष्य बनाया जाएगा। मंत्रालय का कहना है कि 201 जिलों में से 82 ज़िले केवल चार राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश तथा राजस्थान से हैं और चार राज्यों के 42 ज़िलों में 25प्रतिशत बच्चों को टीके नहीं लगाए गए हैं या उन्हें आंशिक रूप से टीके लगाए गए हैं। भारत में टीकों से वंचित या आंशिक टीकाकरण वाले करीब 25 प्रतिशत बच्चे इन चार राज्यों के 82ज़िलों में हैं। मिशन इंद्रधनुष के तहत पहले चरण में 201 जिलों को सर्वाेच्च प्राथमिकता देने का लक्ष्य तय किया है तथा 2015में दूसरे चरण में 297 ज़िलों को लक्ष्य बनाया गया है श् मिशन के पहले चरण का कार्यान्वयन 201 उच्च प्राथमिकता वाले जिलों में 7 अप्रैल 2015 पर विश्व स्वास्थ्य दिवस से प्रारंभ हुआ। 


आलोक कुमार


No comments: