Wednesday 2 August 2023

बिहार जाति आधारित गणना के तहत शेष कार्यों को अविलंब कराएं पूर्ण : जिलाधिकारी

 

* बिहार जाति आधारित गणना के तहत शेष कार्यों को अविलंब कराएं पूर्ण : जिलाधिकारी

* गणना कार्य अतिमहत्वपूर्ण, सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए तत्परतापूर्वक कराएं निष्पादित

* वरीय प्रभारी पदाधिकारी एवं चार्ज पदाधिकारी नियमित रूप से करेंगे अनुश्रवण, फील्ड विजिट कर गणना कार्य का करेंगे निरीक्षण

* लापरवाही एवं शिथिलता बरतने वालों के विरूद्ध होगी कार्रवाई

बेतिया.पश्चिम चंपारण जिले के जिलाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय ने कहा कि माननीय उच्च न्यायालय, पटना के आदेश के आलोक में मुख्य सचिव, बिहार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के तहत बिहार जाति आधारित गणना के शेष कार्यों को अविलंब शत-प्रतिशत पूर्ण कराना जाना है.

      उन्होंने कहा कि 02 अगस्त से शेष कार्य को युद्ध स्तर पर प्रारंभ करते हुए ससमय समाप्त करने हेतु सभी संबंधित अधिकारियों, कर्मियों को तत्परतापूर्वक अपने-अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन करना होगा. उन्होंने कहा कि यह अत्यंत ही महत्वपूर्ण कार्य है. इस कार्य की महत्ता को समझें और तत्परतापूर्वक ससमय अपने-अपने कार्यों को संपादित करें. जिलाधिकारी बिहार जाति आधारित गणना के द्वितीय चरण अंतर्गत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे.

      जिलाधिकारी ने कहा कि शेष बचे गणना कार्यों का प्रभारी सचिव महोदय द्वारा निरीक्षण एवं अनुश्रवण किया जाना है. कार्य प्रगति की प्रतिदिन उच्च स्तर पर समीक्षा की जानी है.सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल बिहार जाति आधारित गणना कार्य में किसी स्तर पर भी लापरवाही एवं शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी, संबंधित के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी.

       उन्होंने निर्देश दिया कि वरीय प्रभारी पदाधिकारी तथा चार्ज पदाधिकारी नियमित रूप से गणना कार्य का सतत अनुश्रवण करेंगे. इसके साथ ही फिल्ड में विजिट कर कार्यों का निरीक्षण भी करेंगे. उन्होंने कहा कि वे स्वयं जिले के विभिन्न स्थानों पर किये जा रहे गणना कार्यों का औचक निरीक्षण करेंगे.

      उन्होंने निर्देश दिया कि जिलास्तर पर गठित कॉल सेन्टर (जिला स्तरीय कंट्रोल रूम) को फंक्शनल कराया जाय. गणना कार्य में कोई भी समस्या उत्पन्न होने पर तुरंत जिला स्तरीय कंट्रोल को सूचित करें. कंट्रोल रूम में दक्ष मास्टर ट्रेनरों को प्रतिनियुक्त किया गया है, जो समस्याओं का त्वरित गति से निराकरण करेंगे.

    जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी चार्ज पदाधिकारी पर्यवेक्षक, प्रगणक के माध्यम से ऑफलाइन सर्वे रिपोर्ट को अद्यतन करना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही ऐप के माध्यम से ऑनलाइन प्रविष्टि भी शत-प्रतिशत कराना सुनिश्चित करेंगे.

    उन्होंने निर्देश दिया कि बिहार जाति आधारित गणना के तहत पूर्व में कार्य कर रहे पर्यवेक्षक और प्रगणक शेष बचे गणना कार्य को शत-प्रतिशत पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे. पर्यवेक्षक और प्रगणक की टैगिंग में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं होगा. उन्होंने कहा कि प्रतिदिन संध्या में गणना कार्य प्रगति की जिलास्तर पर समीक्षा की जाएगी. सभी चार्ज पदाधिकारी अद्यतन प्रतिवेदन कार्यकारी विभाग को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे.

       उन्होंने कहा कि बिना स्वीकृति के कोई भी पदाधिकारी एवं कर्मी अवकाश पर नहीं जायेंगे. प्रखंड स्तर के पदाधिकारी को संबंधित एसडीएम से अनुशंसा करने के उपरांत ही स्वीकृति के लिए जिलास्तर पर भेजा जाना है. इसका सख्ती के साथ अनुपालन सुनिश्चित किया जाए. बिना स्वीकृति के मुख्यालय छोड़ने अथवा अवकाश पर जाने वाले अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी.

    इस अवसर पर अपर समाहर्ता, श्री राजीव कुमार सिंह, अपर समाहर्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, श्री अनिल राय, एसडीएम, बेतिया सदर, श्री विनोद कुमार, नगर निगम आयुक्त, बेतिया, श्री शंभु कुमार, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, श्री नीरज कुमार, वरीय उप समाहर्ता, श्री राजकुमार सिन्हा, श्री प्रतीक कुमार, श्रीमती बेबी कुमारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, श्री रजनीकांत प्रवीण, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, श्री मनीष कुमार सहित अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे तथा अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर के पदाधिकारी यथा-एसडीएम, बीडीओ, सीओ, सीडीपीओ, बीपीआरओ,बीएओ आदि वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे.


आलोक कुमार

No comments: