Wednesday 30 August 2023

बिहार वाटर डेवलपमेंट सोसाइटी का भी सहयोग मिल रहा है

 


नवादा.नवादा जिले के सेखोदेवरा गांव में लोकनायक जयप्रकाश नारायण ने 1954 में सर्वोदय आश्रम की स्थापना की थी. उनकी अवधारणा थी कि ग्रामोद्योग के माध्यम से पिछड़े गांवों का चहुंमुखी विकास किया जाए.इसी सिलसिले में जेपी ने ग्राम निर्माण मंडल निर्मित किया था.जेपी के अधूरे सपने को ग्राम निर्माण मंडल के द्वारा साकार किया जा रहा है.वहीं उसमें बिहार वाटर डेवलपमेंट सोसाइटी का भी सहयोग मिल रहा है.

   बता दें कि लोकनायक जय प्रकाश नारायण ने आश्रम को अपनी कर्मभूमि बनाया.जेपी का स्थापित सर्वोदय आश्रम 86 एकड़ भू-भाग में फैला हुआ है. वहां लोक नायक जयप्रकाश नारायण की अविस्मरणीय स्मृतियों को संजोकर रखा गया है. सरकार की उपेक्षापूर्ण नीति के जेपी का यह धरोहर फिलहाल सम्यक विकास नहीं कर सका है.जिला मुख्यालय से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सेखोदेवरा गांव है.

         लोग बताते हैं कि सेखो और देवरा नामक दो टोलाओं के संयोजन से सेखोदेवरा गांव का निर्माण हुआ. आश्रम में ग्राम स्वराज्य, स्वदेशी, भ्रष्टाचारमुक्त और लोकतंत्र की कल्पना करने वाले विचारों की खुशबू मिलती है.जेपी द्वारा निर्मित ग्राम निर्माण मंडल संस्था के सचिव अरविंद कुमार बताते हैं कि यह आश्रम लगभग 86 एकड़ में फैला हुआ है. इसमें खादी ग्राम उद्योग, प्रशिक्षण केंद्र, छात्रावास और कृषि विज्ञान केंद्र है. जिसका संचालन ग्राम निर्माण मंडल की ओर से किया जाता है. इसमें प्रशिक्षण देने वाले अध्यापक और कर्मचारियों के रहने के लिये आवास सभी सुविधाएं उपलब्ध थी. जब सरकार की ओर से ग्रांट मिलना बंद हो गया, तो काम करने वाले कर्मचारी यहां से पलायन कर गए.

      बिहार वाटर डेवलपमेंट सोसाइटी के ग्लोबल प्रोग्राम के समन्वयक श्री जौन डीकूज ने कहा कि हमलोगों ने ग्राम निर्माण मंडल, सेखोदेवरा के डा० राजेन्द्र प्रसाद हाॅल मे जिला स्तरीय इन्टर ग्रूप एजेन्सी का गठन पर कार्यशाला आयोजित किया था. 

इस कार्यक्रम मे जिला विकास आयुक्त श्री दीपक कुमार मिश्रा जी ने आनलाइन मिटिंग मे भाग लिए. उन्होंने कहा कि ग्लोबल प्रोग्राम द्वारा किए गए कार्य सराहनीय है.मुझे खुशी है कि बिहार वाटर डेवलपमेंट सोसाइटी के द्वारा कौवाकोल प्रखंड के बीस गांव मे अच्छे कार्य किए जा रहे है. इंटर ग्रुप एजेंसी के गठन की प्रक्रिया के बारे में बताया और आश्वासन दिया कि मैं इस ग्रुप के गठन मे सहयोग दूंगा.

          इस बीच ग्लोबल प्रोग्राम के समन्वयक श्री जौन डीकूज ने पावर पॉइंट के द्वारा बिहार वाटर डेवलपमेंट सोसाइटी के द्वारा प्रभावशाली ढंग से किए गए कार्य के विषय मे जानकारी दी. साथ ही कम अवधि के धान की सीधी बुवाई और उसके उत्पादन के विषय में बतलाया. उन्होंने तड़ित चालक के विषय मे भी जानकारी दी.

     आगे ग्लोबल प्रोग्राम के समन्वयक श्री जौन डीकूज ने कहा कि बिहार वाटर डेवलपमेंट सोसाइटी के द्वारा 20 गांव मे तड़ित चालक लगाया गया है.ये जमीन से 40 फीट ऊंचा है.ये तड़ित चालक 132 फीट के गोल चक्र मे वज्रपात होने पर उसे अरेस्ट कर जमीन मे डिस्चार्ज कर देगा.इस कार्यक्रम मे बिहार वाटर डेवलपमेंट सोसाइटी के निदेशक फादर दिनेश कुमार, ग्राम निर्माण मंडल के सचिव आदि के साथ ग्रामीण मौजूद थे.


आलोक कुमार

No comments: