Tuesday 5 September 2023

मुख्यमंत्री ने डेंगू की रोकथाम को लेकर उच्च स्तरीय समीक्षा की

 

मुख्यमंत्री ने डेंगू की रोकथाम को लेकर उच्च स्तरीय समीक्षा की 

मुख्यमंत्री के निर्देश-

 *स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट रहें और अस्पतालों में सभी जरूरी चीजों का इंतजाम रखें

*ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स की उपलब्धता सुनिश्चित करायें

 * सभी जगह डेंगू रोधी दवा का छिड़काव नियमित रूप से करायें 

* सभी जगह साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था रखें 

*लोगों को जागरूक करने के लिये व्यापक प्रचार प्रसार कराएं 

*होर्डिंग, समाचार पत्रों एवं अन्य प्रचार माध्यमों का उपयोग कर लोगों को डेंगू से बचाव के लिए सचेत करें 

* अस्पतालों में बेडों की संख्या पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे और मरीजों को इलाज में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो 

पटना. आज सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 1 अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में डेंगू की रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों के संबंध में समीक्षा बैठक की. डेंगू रोधी दवा के छिड़काव तथा सभी जगह साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था रखने को कहा है. लोगों को जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने का भी निर्देश दिया है, ताकि वे डेंगू से बचाव के लिए सचेत रहें। स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह से अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। अस्पतालों में बेड, चिकित्सक और दवा की कोई कमी नहीं हो, इसका ध्यान रखने को कहा है, ताकि मरीजों को इलाज में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स की उपलब्धता सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है।


इस महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री को स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत एवं नगर विकास एवं आवास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री अरूणीश चावला ने डेंगू के बढ़ते मामले और उसकी रोकथाम के लिये किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी. बैठक में मुख्यमंत्री को जानकारी दी गयी कि एंटी लार्वा छिड़काव नियमित रूप से किया जा रहा है . समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुये कहा कि अस्पतालों में बेडों की संख्या पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे और मरीजों को इलाज में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो. ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स की उपलब्धता सुनिश्चित करायें ताकि मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी न हो.

   उन्होंने कहा कि सभी जगह डेंगू रोधी दवा का छिड़काव नियमित रूप से करायें. डेंगू रोधी दवा के छिड़काव में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिये. सभी जगह साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था रखें. लोगों को जागरूक करने के लिये व्यापक प्रचार प्रसार कराएं. होर्डिंग, समाचार पत्रों एवं अन्य प्रचार माध्यमों का उपयोग कर लोगों को डेंगू से बचाव के लिए सचेत करें.

    मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट रहें और अस्पतालों में सभी जरुरी चीजों का इंतजाम रखें. अस्पतालों में बेड, चिकित्सक और दवा की कोई कमी नहीं होनी चाहिये. जिलों में भी पदाधिकारी इस पर नजर बनाए रखें ताकि कोई मामला सामने आने के बाद तुरंत इलाज की व्यवस्था की जा सके.

    बैठक में उप मुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत, नगर विकास एवं आवास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री अरूणीश चावला, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुपम कुमार, पटना प्रमंडल के आयुक्त श्री कुमार रवि, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, नगर आयुक्त श्री अनिमेष पराशर, अन्य वरीय अधिकारी एवं चिकित्सक उपस्थित थे. 

 मालूम हो कि इस समय पारस हॉस्पिटल में जिलाधिकारी, पटना श्री चंद्रशेखर सिंह जी डेंगू के शिकार होकर भर्ती हैं.उनसे मिलकर मुख्यमंत्री ने उनका कुशलक्षेम पूछा. उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना है.


आलोक कुमार

No comments: