Wednesday 27 March 2013

पवित्र सप्ताह चल रहा है ईसाई समुदाय का

पवित्र सप्ताह चल रहा है ईसाई समुदाय का

पटना। आजकल ईसाई समुदाय का पवित्र सप्ताह चल रहा है। इस दौरान धर्मावलम्बी अतीत में स्थापित पवित्र परमप्रसाद का आराधना करेंगे। दस दिशाओं के राजाओं का राजा ईसा मसीह को खुद का मतलब साधने वालों के द्वारा सूली पर चढ़ाना। क्रूसित ईसा मसीह को भाला मारना। इसके बावजूद भी सलीब पर लटकेमसीहने हित साधने वालों को क्षमादान कर देना। जो त्याग का अति पराकाष्ठा साबित हुआ। जोर से चिल्लाकर कहा कि हे ! प्रभु, इन्हें माफ कर देना, ये नहीं जानते कि क्या कर रहे हैं? इसी मर्म को ईसाई समुदाय और तमाम लोगों को समझना है।

 पुण्य वृहस्पतिवार को संत माइकल उच्च विघालय,पटना के सामने प्रेरितों की रानी ईश मंदिर में शाम पांच बजे से परम प्रसाद की स्थापना की रस्म अदायगी की जाएगी। इस दौरान ईश मंदिर के प्रधान पुरोहित के द्वारा 12 शिष्यों का पैर धोएंगे। हाबिल कुजूर, सुशील लोबो, बिपिन कुमार, थोमस केरकेट्टा, प्रबोध कुमार,रंजीत कुमार,ग्राब्रिएल जौन,सौरभ निकोलस,अमूल्या रिचर्ड,अरूण अन्तुनी, स्टैनी पायस और ऑसवाल्ड अन्तुनी। इन शिष्यों को फेयरफिल्ड में रहने वाले ईसाई दम्पति मोरिस पीटर और वायलेट मोरिस के द्वारा अंतिम ब्यालू का भोजन कराया जाएगा।

  इसी तरह का आयोजन पाटलिपुत्र में स्थित सेक्रेट हार्ट चर्च में पांच बजे से, दीघा में स्थित एक्स.टी.टी.आई, .जी.कॉलोनी रोड में स्थित संत मेरी एकेडमी, आशियाना और शेखपुरा में स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में साढ़े पांच बजे से, पाटलिपुत्र कॉलोनी में स्थित नोट्रडम एकेडमी में छः बजे से और कुर्जी में स्थित कुर्जी होली फैमिली अस्पताल में साढ़े सात बजे से पुण्य वृहस्पतिवार के रस्म अदायगी की जाएगी।

  विभिन्न ईसाई मोहल्लों के लोगों के द्वारा 6 बजकर 45 मिनट से घंटाभर पवित्र साक्रामेंत का आराधना किया जाएगा। इसके बाद अन्य मोहल्ले के लोगों के द्वारा किया जाएगा। यह सिलसिला 12 बजे मध्य रात्रि तक चलता रहेगा। इस बीच ईसा मसीह के दुःखभोग के ऊपर निर्मित गीत और भजन को पेश किया जाएगा।



No comments: