Monday 3 November 2014

अनशनकारियों की शारीरिक एवं मानसिक स्थिति खराब होने लगी?



सरकार के द्वारा 4 दिनों के बाद भी पहलकदमी नहीं

गया जिलाध्यक्ष रंजन कुमार गौतम मुख्यमंत्री से हस्तक्षेप करने की मांग की

गया।राजधानी में स्थित श्रीकृष्णा स्मारक सभागार में बिहार प्रदेश किसान सलाहकार संघ के तत्वावधान में राज्य स्तरीय सम्मेलन आयोजित किया गया। इस अवसर आंमत्रित मंत्रियों ने किसान सलाहकार के द्वारा प्रस्तुत 6 सूत्री मांगों का समर्थन किया। मौके पर मंत्रियों ने आश्वासन दिया था। पूर्व मुख्यमंत्री से निवेदन किया जाएगा कि आपलोगों का मानदेय दुगना कर दिया जाए।

और ऐसा नहीं हुआः वादा देने के बाद भी पूरा नहीं करने पर पटना में धरना-प्रदर्शन किया गया। मगर आदतन मजबूर सरकार और नौकरशाह आश्वासन का झुनझुना थमाते रहे। आखिरकार तमाम राह बंद होने पर गांधी,विनोबा,जयप्रकाश के राह पर चलकर आमरण अनशन करने का निश्चय किया गया। 31 अक्टूबर,2014 से 13 किसान सलाहकार 6 सूत्री मांग को लेकर अनिश्चितकालीन आमरण अनशन पर उतर गए हैं। सरकार के द्वारा 4 दिनों के बाद भी पहलकदमी नहीं करने से अनशनकारियों की शारीरिक एवं मानसिक स्थिति खराब होने लगी है?

क्या है किसान सलाहकारों की मुख्य मांग?: संविदा पर बहाल किसान सलाहकारों की सेवा स्थायी कर वेतनमान किया जाय। किसान सलाहकारों की सेवा के दौरान मृत्यु होने पर उनके आश्रितों को अनुकम्पा के आधार पर नौकरी देने के साथ वित्तीय लाभ देने की व्यवस्था की जाय। किसान सलाहकारों को भी.एल.  डब्ल्यू या भी.ई.डब्ल्यू के पद पर समायोजन कर उन्हें समान वेतन व भत्ते दिया जाय। यू.टी.आई.द्वारा किसान सलाहकारों को भी पेंशन स्कीम में शामिल किया जाय। किसान सलाहकारों को सामाजिक सुरक्षा और समुचित भत्ता एवं पच्चीस लाख रू.की सरकारी बीमा प्रदान करने की कृपा की जाय। किसान सलाहकारों के भविष्य हेतु नियमावली का निर्माण किया जाय।

बिहार प्रदेश किसान सलाहकार संघ के अध्यक्ष भी आमरण अनशन परः आगे बढ़चढ़कर नेतृत्व करने में विश्वास रखते हैं बिहार प्रदेश किसान सलाहकार संघ के अध्यक्ष राजा राम सिंह। इनके साथ मुजफ्फरपुर के रमेश कुमार व अरविन्द कुमार कुशवाहा, नवादा के शशि कांत, प्रभात कुमार,लक्ष्मी कांत,सीवान के शशि शेखर, शेखपुरा के मुकेश कुमार मेधावी, बेतिया के चन्द्रमोहन तिवारी, समस्तीपुर के सुरेश कुमार सिंह, पटना के भुवनेश्वर सिंह, भोजपुर के धर्मेंद्र प्रताप सिंह और लखीसराय के संजय कुमार आमरण अनशन कर रहे हैं। यहां पर एक दिन चिकित्सक आए थे। जांच किए और बोले कि आपलोग सामान्य हैं। अगर कोई विशेष मुश्किल हो तो 01622240001 पर रिंग कर दें। रिंग करने पर जवाब मिल ही नहीं रहा है। अब अनशनकारी धरती के गॉड के बदले स्वर्ग के भगवान पर निर्भर हो गए हैं।

बिहार प्रदेश किसान सलाहकार संघ की संयुक्त सचिव संजू कुमारी ने कहा कि संयुक्त कृषि निदेशक वैकटेश नारायण सिंह और पटना जिला कृषि पदाधिकारी राकेश कुमार के संग वार्ता की गयी। जो बेनतीजा साबित हुआ। न्यू एरिया बेलदारी टोला, गया में रहने वाले गया जिलाध्यक्ष रंजन कुमार गौतम मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी से हस्तक्षेप करने की मांग की गयी है।


आलोक कुमार



No comments: