Sunday 22 February 2015

गांधीवादी डा.एस.एन.सुब्बाराव 24 फरवरी को आएंगे

राष्ट्रीय एकता सद्भावना युवा शिविर शुरू

पटना। आप यह संयोग देखें। देश के राजधानी दिल्ली में गांधीवादी नेता अन्ना हजारे और पी.व्ही.राजगोपाल जंतर-मंतर पर धरना देते रहेंगे। वहीं बिहार के राजधानी पटना में गांधीवादी विचारक डा.एम.एस.सुब्बाराव कमला नेहरू शिशु विहार, उच्च विघालय में राष्ट्रीय एकता सद्भावना युवा शिविर में शिरकत करते रहेंगे। यहां पर भाई का स्वागत होगा। उद्बोधन समारोह होगा।

देश के विभिन्न प्रदेशों से 300 युवाजन आए हैं। पटना से राष्ट्रीय एकता सद्भावना को उद्घोषणा करेंगे। भारत के प्रथम राष्ट्रपति डा.राजेन्द्र प्रसाद के संग्रहालय के बगल में स्थित कमला नेहरू शिशु विहार, उच्च विघालय में राष्ट्रीय एकता सद्भावना युवा शिविर का आयोजन किया गया है। 21 से 25 फरवरी तक राष्ट्रीय योजना,पटना के तत्तावधान में आयोजित किया जा रहा है। देश के जाने माने युवा तुर्क नेता और गांधीवादी विचारक डा.एस.एन.सुब्बाराव भी आ रहे हैं। उनका आगमन 24 फरवरी को होगा। भाई जी से प्रसिद्ध सुब्बाराव का स्वागत साढ़े दस बजे से किया जाएगा।

डा. विनोद कुमार सिंह और सिद्धनाथ प्रसाद ने संयुक्त रूप से शिविर के मुख्य उद्देश्य के बारे में बताया कि सामूहिक श्रम संस्कार द्वारा युवाओं में श्रम की भावना जगाना। विभिन्न भाषाओं के ज्ञान का आदान-प्रदान कर राष्ट्रीय एकता को जागृत करना। सामूहिक खेल के माध्यम से सामाजिक सहभागिता को प्रोत्साहित करना। सर्व धर्म प्रार्थना के द्वारा धर्म समभाव का दीप प्रज्जवलित करना। भारत की संताननाम 18 भाषाओं पर आधारित नृत्य तथा विभिन्न राज्यों के लोक नृत्य के माध्यम से भारतीय सांस्कृतिक का सम्मान तथा अखंडता में एकता कायम करना। यह शिविर युवा अपने ही शक्ति तथा आपसी सहयोग से सारे भारत में करते आ रहे हैं। इस बार बिहार के युवा पटना से शिविर लगाकर एकता और सद्भावना उद्घोषित करेंगे।

सुनील सेवक और नीरज कुमार ने कहा कि आज शनिवार 21 फरवरी को राष्ट्रीय एकता सद्भावना युवा शिविर का उद्घाटन किया गया। रविवार 22 फरवरी को साढ़े आठ बजे से युवा भारत का स्वागत एवं श्रम संस्कार और साढ़े पांच बजे से सर्वधर्म प्रार्थना एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम किया जाएगा। सोमवार 23 फरवरी को शांति,सद्भावना हेतु अजीजपुर,मुजफ्फरपुर। मंगलवार 24 फरवरी को साढ़े दस बजे से भाई जी का स्वागत एवं उद्बोधन समारोह। साढ़े बारह बजे से रक्तदान शिविर और साढ़े पांच बजे सर्वधर्म प्रार्थना एवं सांकृतिक कार्यक्रम। बुधवार 25 फरवरी को तीन बजे समापन समारोह होगा। 


आलोक कुमार

No comments: