Saturday 28 November 2015

लोकसभा में एनडीए को बहुमत

अखिल भारतीय कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी 
राज्यसभा में विपक्षी दलों की बहुमत
पटना। सर्वविदित है कि लोकसभा में एनडीए को बहुमत हासिल है। वह जीएसटी बिल को पास करवाने में सफल हो जाएगा। मगर राज्यसभा में विपक्षी दलों की बहुमत है। कुल 241 सीट में विपक्षी दलों के पास 140 और एनडीए के पास 101 ही सीट है। दो-तिहाई बहुमत 161 सीट की जरूरत है। विपक्षी को 21 और एनडीए को 60 सदस्यों का समर्थन जरूरी है। जो जीएसटी बिल को पास करवाने में व्यवधान और मुश्किल पैदा करने वाला साबित होगा। 

इसके आलोक में अहंकार को त्याग करना ही शासक दल समझा। अपनी शानदार जीत के बाद भी एनडीए ने अहंकार त्याग कर बैठक कर ली है। देश को आगे रखकर पीएम कार्य करने को प्राथमिकता देते हैं। इसके आलोक में पीएम नरेन्द्र मोदी जी ने 7 आरसीआर में 45 मिनट बैठक कर जीएसटी बिल पर चर्चा किए। अखिल भारतीय कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह साथ थे। इसके अलावे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अरूण जेठली और वेंकैया नायडू भी साथ रहे। देश की हित में संसद को चलाते रहना है। कांग्रेस की 3 शर्तें है। जीएसटी अधिकतम 18 प्रतिशत हो, संसद के दो-तिहाई बहुमत से तय हो। किसी विवाद पर फैसला समिति के 75 प्रतिशत लोगों की राय से हो और उत्पादक राज्य को एक खरीददार राज्य एक फीसदी ज्यादा टैक्स दें। 

दिल्ली और बिहार में एनडीए पराजित होने के बाद राज्यसभा में सदस्यों की संख्या में इजाफा नहीं होने वाला है। इससे अच्छा है कि विपक्ष को मिलाकर राज्यसभा में बिल पास करवा लिया जाए। इसी सिलसिले में कार्यारंभ है। 

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।

No comments: