Sunday 5 June 2016

वार्ड नम्बर 14 के विकास कार्य को शिखर पर पहुँचाने का प्रयास होगाः वार्ड सदस्य


पटना। ग्राम पंचायत नकटा दियारा क्षेत्र में पड़ता है बिन्द टोली। गंगा नदी किनारे रहने वाले बिन्द टोली के लोग रेल परियोजना से विस्थापित हो गये हैं। बिहार सरकार की ओर से विस्थापितों को पुनर्वासित कुर्जी दियारा क्षेत्र में कर दी गयी है। कुर्जी दियारा क्षेत्र में रहने वालों बिन्द टोली के लोग ग्राम पंचायत नकटा दियारा के वार्ड नम्बर 13 और वार्ड नम्बर 14 महिला आरक्षित वार्ड सदस्य पद पर चुनाव लड़े। वार्ड नम्बर 13 में कमलावती देवी और वार्ड नम्बर 14 में सविता देवी फतह हासिल की हैं।

विजयी पताका लहराने के बाद वार्ड नम्बर 14 की वार्ड सदस्य सविता देवी ने कहा कि कुर्जी दियारा क्षेत्र में बेढंग से लोगों को पुनर्वासित किया गया है। किसी को अधिक जमीन दी गयी है तो किसी को कम जमीन दी गयी है। सच माने तो वार्ड नम्बर 14 में रहने वाले लोगों के साथ छल किया गया है। शौचालय और पेयजल की व्यवस्था न के बराबर है। इससे परेशान लोगों ने मुझे चुनाव के समय खुलकर मतदान देकर विजयी बनाये हैं। कुल 109 मतदान में 76 मतदाताओं ने मेरे पक्ष में वोट किये। इस तरह 33 वोट से विजयी घोषित हुई। अपने पति सहवीर महतो से वार्ड नम्बर 14 की समस्याओं का समाधान करने के लिए बीडीओ के पास पत्र लिखेंगी। इसमें शौचालय,पेयजल,सड़क,मकान,रोजगार आदि का उल्लेख रहेगा। इसमें मुखिया भागीरथ प्रसाद यादव का भी सहयोग लेगीं।
वार्ड नम्बर 14 की वार्ड सदस्य सविता देवी छठी कक्षा उर्त्तीण हैं। बिहार और बंगाल में रहने के कारण जागरूक नारी हैं। पति सहदेव महतो हैं। जो लघु व्यापारी हैं। दोनों के सहयोग से 3 संतान हैं। 2 लड़की और 1 लड़का है। बड़ी लड़की नेहा कुमारी आठवीं कक्षा में अध्ययनरत हैं। शेष बच्चे भी पढ़ते हैं।

आलोक कुमार

मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना। 

No comments: