Thursday 13 October 2016

दिल्ली समाज कार्य विद्यालय का एकता परिषद के सानिध्य में मानव जीवन विकास समिति में 5 दिवसीय रूरल कैम्प प्रारंभ

 दिल्ली समाज कार्य विद्यालय का एकता परिषद के सानिध्य में मानव जीवन विकास समिति में 5 दिवसीय रूरल कैम्प प्रारंभ

एकता परिषद के सानिध्य में दिल्ली समाज कार्य विद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय का 5 दिवसीय रूरल कैम्प आज 11 अक्टूबर को स्थानीय मानव जीवन विकास समिति कैम्पस में प्रारंभ हुआ। विश्वविद्यालय से एम ए समाज कार्य फाइनल इयर के 74 विद्यार्थियों तथा 6 शिक्षक  व शिक्षिकाओं का दल आगामी 5 दिनों तक विभिन्न गॉंवों में भ्रमण कर उनका अध्ययन करेंगे। यह कैम्प महाविद्यालय द्वारा हर वर्ष कोर्स के एक हिस्से के रूप में आयोजित किया जाता है। इस वर्ष इस कैम्प का आयोजन मानव जीवन विकास समिति के सहयोग से कटनी जिले में किया जा रहा है। 


कार्यक्रम के पहले दिन विद्यार्थी दल का औपचारिक स्वागत संस्था के सचिव श्री निर्भय सिंह जी ने एकता परिषद के राष्ट्रीय संयोजक श्री अनीश, श्री मोहसीन खान की उपस्थिति में किया। इस उपलक्ष्य पर महाविद्यालय के फील्ड वर्क निदेशक डॉ संजॉय रॉय ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि इस हम सब के लिए एक महत्वपूर्ण समय है तथा आशा है कि यह हम सबके लिए सीखने के नए अवसर प्रदान करेगा। 


कार्यक्रम में जिले के पुलीस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी तथा वरिष्ठ पत्रकार नन्दलाल सिंह जी भी मौजूद रहे। श्री तिवारी ने विद्यार्थियों को आने वाले समय में चुनौतियों का सामना करने की प्रेरणा देते हुए कहा कि यह समय प्रषासन तथा सामाजिक संस्थाओं को मिलकर ग्रामीण तथा आदिवासी क्षेत्र के लोगों के लिए काम करने का है। इसके बाद श्री तिवारी ने विद्यार्थियों के प्रष्नों का भी उत्तर दिया। 


स्वागत समारोह के आखिरी सत्र में श्री अनीश ने एकता परिषद के गौरवशाली इतिहास के बारे में बताया तथा 2007 में हुए  जनादेश से भी अवगत कराया। एक सामाजिक आंदोलन के नींव से लेकर संवाद तथा समझौते तक की यात्रा का उनका वर्णन प्रेरणादायी था। अगले 5 दिनों में विद्यार्थी अलग अलग समूहो में मझगंवा, बिजौरी तथा मदारी टोला आदि गांवों में ग्रामीण परिवेश को समझेंगे। 


No comments: