Saturday 8 October 2016

स्वच्छता अभियान तहत न्यू बिन्द टोली,कुर्जी में शौचालय निर्माण

 पटना। स्वच्छता अभियान तहत न्यू बिन्द टोली,कुर्जी में शौचालय निर्माण किया गया। शौचालय गंगा नदी में उफान आने के कुछ ही दिन पूर्व तैयार किया गया। इसे बिन्द समुदाय के लोग व्यवहार भी नहीं किये थे कि बाढ़ आ गयी। अभी शौचालय में मिट्टी भर गयी है और टंकी में मिट्टी और पानी का राज कायम है। इसे सफाई करने की जरूरत है। यहां के लोगों का कहना है कि सरकार को चालू लायक शौचालय बना देना चाहिए। हमलोग शौचालय को चालू नहीं करेंगे। इस समय टीन में पानी लेकर मैदान में शौचाक्रिया करने जाते हैं। महिलाओं को सुबह-शाम में ही शौचक्रिया करना पर रहा है। फिलवक्त शुद्ध पेयजल चापाकल से मिल रहा है। वहीं बिजली की सुविधा बरकरार है। 

नई दिल्ली में राजपथ पर स्वच्छ भारत अभियान का शुभारंभ करते हुए श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, “2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर भारत उन्हें स्वच्छ भारत के रूप में सर्वश्रेष्ठ श्रद्धांजलि दे सकता है।” 2 अक्टूबर 2014 को देश भर में एक राष्ट्रीय आंदोलन के रूप में स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत हुई।

स्वच्छता के लिए जन आंदोलन की अगुवाई करते हुए प्रधानमंत्री ने लोगों से आह्वान किया कि वे साफ और स्वच्छ भारत के महात्मा गांधी के सपने को पूरा करें। श्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं मंदिर मार्ग पुलिस स्टेशन के पास सफाई अभियान शुरू किया। प्रधानमंत्री ने स्वयं झाड़ू उठाई और देश भर में स्वच्छ भारत अभियान को एक जन आंदोलन बनाते हुए उन्होंने कहा कि लोगों को न स्वयं गंदगी फैलानी चाहिए और न किसी और को फैलाने देनी चाहिए। उन्होंने ‘ना गंदगी करेंगे, ना करने देंगे’ का मंत्र दिया। श्री मोदी ने स्वच्छता अभियान में शामिल होने के लिए नौ लोगों को आमंत्रित भी किया और उनसे अनुरोध किया कि वे सभी नौ अन्य लोगों को इस पहल से जोड़ें।

इस अभियान में शामिल होने के लिए लोगों को आमंत्रित करने के कारण स्वच्छता अभियान एक राष्ट्रीय आंदोलन बन गया। स्वच्छ भारत मिशन के माध्यम से लोगों में जिम्मेदारी की भावना आई। देश भर में लोग सक्रिय रूप से स्वच्छ भारत अभियान में शामिल हो रहे हैं और महात्मा गांधी का ‘स्वच्छ भारत’ का सपना अब साकार होने लगा है।

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।


No comments: