Thursday 1 June 2017

लोकनायक जयप्रकाश नारायण के शिष्य

पटना। त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत को विघटन कर देने के बाद पहली बार पटना नगर निगम के अन्तर्गत वार्ड पार्षदों का चुनाव होने जा रहा है। हमलोगों का निवास स्थान सीमांकन के बाद वार्ड नम्बर-22 ए घोषित है। यह अनुसूचित जाति के लोगों के लिए सुरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया है। अतः कोई अनुसूचित जाति के लोग ही प्रत्याशी बन सकते हैं। लोकनायक जयप्रकाश नारायण के शिष्य और अनवरत सामाजिक कार्य करने की छवि को देकर ही जन समुदाय ने लगातार दबाव डालने शुरू कर दिये कि ‘महोदय’ वार्ड पार्षद का चुनाव लड़े। जन समुदाय के दबाव में भावी प्रत्याशी बनना स्वीकार किया गया है। अब आप लोगों के आर्शीवाद और दुआ से अगर वार्ड पार्षद चुने जाते हैं तब आपके विश्वास पर खरा उतरने का दायित्व मुझ पर है। इस जिम्मेवारी को बखूबी निभाऊंगा। वार्ड नं. 22 ए का विकास और मूलभूत बुनियादी समस्याओं के समाधान करने की जिम्मेवारी को पूर्ण करूंगा।
इस क्षेत्र में एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में कई दशकों से सक्रिय रहा हूं। इस समय वार्ड नं. - 22 ए के एक प्रत्याशी के रूप में क्षेत्र का सद्यन दौरा कर रहा हूं इस दौरान सभी धर्मों व वर्गों के माननीय लोगों का भरपूर आर्शीवाद मिल रहा है। साथ ही तन-मन-धन से सहयोग कर रहे हैं और वादा भी कर रहे हैं।
अगर आप 4 जून 2017 को अपना बहुमूल्य मत के रूप में आर्शीवाद देकर आपने वार्ड पार्षद के रूप में मुझे निर्वाचित करते हैं। तो मैं आपलोगों से वादा करता हूं कि पूरी तत्परता एवं पारदर्शिता के साथ क्षेत्र के विकास तथा समस्याओं के समाधान के लिए सत्त प्रयत्नशील रहेंगे।
हमारी प्राथमिकताएं
वार्ड नं. 22 ए को एक आदर्श वार्ड के रूप में विकसिन करना।
क्षेत्र में पड़ने वाले सभी निजी, मिशनरी वि़द्यालयों में शिक्षा के अधिकार कानून के तहत शत प्रति शत आरटीई को लागू करवा दूंगा। ऐसा करने से सभी को शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिल सकेंगा। अपने वार्ड में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र की व्यवस्था को सुदृढ़ कर दूंगा।
म्हिलाओं में जागरूकता पैदाकर उन्हें गृह उद्योग ,लद्यु उद्योग के माध्यम से आत्म निर्भर बनाने का प्रयास करूंगा।
जन वितरण प्रणाली की दुकानों को ठीक कर बी.पी.एल. परिवारों को सहायता प्रदान करूंगा।
सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रमों की जानकारी तथा लाभ के लिए समय पर परामर्श और मार्गदर्शन देना तथा परामर्श सहायता केन्द्र की स्थापना करना ताकि आम लोगों को योजनाओं का लाभ मिल सकें।
सड़क तथा नालों का निर्माण , सड़कों की सफाई एवं रोशनी का इंतजाम करना।
प्रत्येक परिवार को शुद्ध पेय जल की व्यवस्था करना।
जल जमाव से निजात दिलवाने हेतु प्रयास करना तथा स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना करना।
पूर्व की तरह आपसी सहयोग से वार्ड में सामाजिक सामंजस्य स्थापित कर पूर्ण शांति का माहौल कायम रखना।
वार्ड समिति का गठन कर इसे सुदृढ़ बनाना।
वरीय नागरिकों की मदद के लिए समिति गठित करना। क्षेत्र के नवयुवकों को सभी प्रतियोगी परीक्षा में, कम्प्यूटर ज्ञान आदि के लिए एनजीओ के माध्यम से प्रशिक्षण केन्द्र खुलवाना।
गरीब विद्यार्थियों के लिए मुफ्त शिक्षा केन्द्र की स्थापना करवाना।

आलोक कुमार

No comments: