Thursday 25 September 2014

अनुग्रह नारायण रोड स्टेशन पर ‘गरीब-रथ’ का ठहराव करने की मांग





रथ पर सवार होने के लिए मैराथन दौड़ लगाने की मजबूरी

औरंगाबाद। गया  जंक्शन से आनन्द विहार जंक्शन तक गरीब-रथका परिचालन होता है। वह गया से 22409 अप बनकर जाती है और आनन्द विहार से 22410 डाउन बनकर आती है। अगर आपको अप में आनन्द विहार के आसपास जाना है। वहीं डाउन में औरंगाबाद जिले में आना है। तो आपको परेशानी होगी। गरीब-रथको पकड़ने के काफी मशक्कत करनी होगी । तब आपको औरंगाबाद से 35 किलोमीटर चलकर डेहरी-ओन-सोन और 100 किलोमीटर की दूरी तय करके गया जाना पड़ेगा।

पूर्व रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव के कार्यकाल में गरीब-रथका परिचालन किया गया। उस समय किसी ने गरीब-रथको अनुग्रह नारायण रोड स्टेशन पर ठहराव करने की मांग नहीं की थी। जबकि बिहार के रेलमंत्री थे। अगर बिहारी सांसदों के द्वारा मांग की जाती तो जरूर ही आसानी से रेलमंत्री हरी झंडी दिखा देते। खैर,दुर्भाग्य से यह गाड़ी गया जंक्शन से खुलकर डेहरी-ओन-सोन स्टेशन पर आकर ही रूकती है। इस तरह करीब 135 किलोमीटर की दूरी तय करके दम लेती है। पूर्व मुख्यमंत्री सत्येन्द्र नारायण सिंह के जिले औरंगाबाद में गरीब-रथका ठहराव अनुग्रह नारायण रोड स्टेशन नहीं हो रहा है। इसके कारण गरीब लोग गरीब-रथके सुख से वंचित हो रहे है।

इसके आलोक में पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांति सिंह,जिला परिषद के पूर्व अध्यक्ष राद्यवेन्द्र प्रताप, पूर्व जिला पार्षद ललिता देवी आदि ने रेलमंत्री सदानन्द गौड़ा को मांग-पत्र प्रेषित कर आग्रह किया है कि गरीब-रथका ठहराव अनुग्रह नारायण रोड स्टेशन पर किया जाए। ऐसा करने से जनहित का कार्य होगा। वहीं गरीब-रथका उद्देश्य भी सार्थक होगा।

आलोक कुमार



No comments: