Friday 6 January 2023

जो भी आवश्यकताएं होंगी उसे सरकार पूर्ण करेगी

 बगहा. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरूवार को पश्चिम चंपारण (बेतिया) जिले से ‘समाधान यात्रा‘ का शुभारंभ किया. बगहा- 2 में संतपुर सोहरिया पंचायत स्थित दरुआबारी गांव में हो रहे विकास कार्यों का जायजा लिया.वहां समेकित थरुहट विकास अभिकरण अंतर्गत सामुदायिक भवन सह वर्कशेड का शिलान्यास एवं कार्यारंभ किया.

    इस क्रम में लाभुकों के बीच सतत् जीविकोपार्जन योजना अंतर्गत किट का वितरण किया.दरुआबारी ग्राम में मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाइट योजना, नल-जल योजना एवं जल-जीवन-हरियाली योजना अंतर्गत पोखरा के सौंदर्यीकरण कार्य का जायजा लिया.

       


बिहार महादलित विकास मिशन के तहत संचालित रमाबाई किशोरी समूह, दरुआबारी की छात्राओं से मिलकर उनकी समस्याएं सुनी और उसके त्वरित समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया.ग्रामीणों की मांग पर सुगमतापूर्वक आवागमन के लिए सड़क बनाने का अधिकारियों को निर्देश दिया.                

   बगहा नगर परिषद् अंतर्गत पारसनगर में गंडक नदी से हुए कटाव का स्थल निरीक्षण किया.पारसनगर में बांध की ऊंचाई और अधिक बढ़ाने का निर्देश दिया ताकि नदी तट के आस-पास रहनेवाले लोग प्रभावित न हो. लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बांध को मजबूत और ऊंचा रखना काफी आवश्यक है.              

    ‘समाधान यात्रा’ के क्रम में प० चंपारण समाहरणालय सभागार में जीविका दीदियों के साथ समीक्षा बैठक की. जीविका समूह से जुड़ने के बाद विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली प० चंपारण जिले की जीविका दीदियों ने बैठक में हिस्सा लिया.जीविका दीदियों ने बताया कि जीविका समूह से जुड़ने के बाद अब उनके परिवार को न सिर्फ साहूकारों के कर्ज से मुक्ति मिली है बल्कि आज वे आत्मनिर्भर बन चुकी हैं.

     


परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है.जीविका समूहों से वर्तमान में 1 करोड़ 27 लाख महिलाएं जुड़ी हुई हैं. जीविका दीदियों को बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के विरूद्ध तथा शराबबंदी के संबंध में लोगों को जागरूक करना है और उन्हें समझाना है.जीविका समूहों को आगे बढ़ाने के लिए जो भी आवश्यकताएं होंगी उसे सरकार पूर्ण करेगी.


आलोक कुमार

No comments: