Sunday 8 January 2023

शांति स्थापित करने की कोशिश

नई दिल्ली.जब कोई हादसा होता है,तब ही ईसाई समुदाय गोलबंद होते है.आज गोलबंदी दिल्ली में दिखा.सभी छत्तीसगढ़ में सताए गए आदिवासी ईसाइयों के समर्थन में दिल्ली में आए और सभी ईसाई समुदायों ने मोमबत्ती जलाकर प्रार्थना सभा का आयोजित किया.     


दिल्ली के ईसाई समुदायों ने रविवार, 8 जनवरी, 2023 को सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल, नई दिल्ली में छत्तीसगढ़ में अपने विश्वास के लिए सताए जा रहे आदिवासी ईसाइयों के लिए मोमबत्ती की रोशनी में प्रार्थना सभा का आयोजन किया.छत्तीसगढ़ में आदिवासी ईसाइयों के खिलाफ हिंसा के अपराधियों के लिए प्रार्थना करने के लिए हिंदू धर्म, इस्लाम, बौद्ध धर्म, यहूदी धर्म, बहाई और ईसाई धर्म के धार्मिक नेता एक मंच पर आए.सभी धर्मगुरुओं ने अपनी प्रार्थना में ईसाइयों पर हमलों में शामिल लोगों से नफरत का रास्ता छोड़ने और अपनी समस्याओं का शांतिपूर्ण समाधान खोजने का आग्रह किया.       


  दिल्ली कैथोलिक महाधर्मप्रांत के महाधर्माध्यक्ष अनिल कूटो ने उन आदिवासी ईसाइयों को याद किया जिन्हें उनके विश्वास के लिए सताया जा रहा था.आर्चबिशप अनिल ने कहा कि ईसाई समुदाय क्षमा में विश्वास करता है और यह बहुत ही शांतिपूर्ण समुदाय है जो किसी भी प्रकार की नफरत में खुद को शामिल नहीं करता है. उन्होंने आगे कहा कि भगवान पीड़ितों को अन्याय का सामना करने और अपने विश्वास में हमेशा मजबूत रहने के लिए पर्याप्त साहस दे.आर्चबिशप ने पीड़ितों को आश्वासन दिया कि पूरा ईसाई समुदाय उनके साथ है और उनकी सुरक्षा के लिए ईमानदारी से प्रार्थना कर रहा है.      

   


कैंडल लाइट प्रार्थना सभा में उत्तर भारत की शीत लहर को झेलने वाले सभी क्षेत्रों से अभूतपूर्व उपस्थिति देखी गई और छत्तीसगढ़ के लोगों के साथ अपनी एकजुटता दिखाने के लिए एक घंटे से अधिक समय तक खड़े रहे, जो ईसाई धर्म में अपनी आस्था के कारण उत्पीड़न का सामना कर रहे हैं.        

   राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के आदिवासी समुदाय को प्रार्थना सेवा के दौरान अपने उन भाइयों के प्रति पूर्ण समर्थन व्यक्त करने के लिए अपने पारंपरिक परिधानों में देखा जा सकता है, जो जबरन धर्मांतरण के निराधार आरोपों का सामना कर रहे हैं.      

   


हिंदू धर्म से स्वामी गोस्वामी सुशील महाराज, यहूदी धर्म से रब्बी एजेकील, डॉ. मोहम्मद सलीम इंजीनियर और इस्लाम से श्री नवेद हामिद, डॉ. ए.के. बहाई के व्यापारी, बौद्ध धर्म के आदरणीय कबीर सक्सेना, मोमबत्ती की रोशनी में प्रार्थना सेवा के दौरान प्रार्थना करने वाले धार्मिक नेता थे.सीएनआई चर्च के बिशप पॉल स्वरूप, बिशप दीपक टौरो, सहायक बिशप दिल्ली, फादर विन्सेन्ट डिसूजा विकर जनरल, फादर स्वामीनाथन अन्य चर्च के गणमान्य व्यक्ति थे जिन्होंने प्रार्थना सभा में भाग लिया.         

   


कैंडल लाइट प्रेयर सर्विस के दौरान फैक्ट फाइंडिंग टीम ने अपनी रिपोर्ट पेश की.रिपोर्ट के अनुसार ईसाई आदिवासियों को जबरन हिंदू जीवन शैली में परिवर्तित करने का एक संगठित प्रयास किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप अधिकारियों के साथ मिलीभगत से ईसाइयों के खिलाफ हिंसा का अभियान चल रहा है.छत्तीसगढ़ के सबसे बुरी तरह प्रभावित जिलों नारायणपुर और कोंडागांव में 9 दिसंबर 2022 से ईसाइयों और उनकी संस्थाओं पर हमले हुए हैं, और 1000 से अधिक आदिवासी ईसाइयों - जिनमें गर्भवती महिलाएं, बच्चे और वृद्ध व्यक्ति शामिल हैं - को उनके पैतृक घरों से अत्यधिक पूर्वाग्रह और क्रूरता से बेदखल कर दिया गया है यह हिंसा.यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि न केवल उन्हें स्थानीय लोगों द्वारा बेदखल कर दिया गया था, बल्कि उन पर हमला भी किया गया था, उनके पूजा स्थलों और घरों में तोड़फोड़ की गई थी, उनकी फसल को जला दिया गया था या लूट लिया गया था, और उनके पशुधन और जीने के सभी साधन छीन लिए गए थे.    

   उनमें से कई को कड़ाके की ठंड में जंगलों की ओर भागना पड़ा. उनमें से कई को बेरहमी से पीटा गया था और उन्हें गंभीर चोटें, यहां तक कि फ्रैक्चर भी हुए हैं, जिन्हें तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता है। स्थानीय अधिकारी स्थिति को शांत करने में अप्रभावी साबित हुए हैं, और हिंसा जारी है.      

   


इन विस्थापित ईसाइयों को तीन अस्वीकार्य विकल्प दिए गए हैंरू एक, अपने विश्वास की निंदा करें और उन्हें अपना घर और जीवन वापस मिल जाए, दो, ईसाई बने रहें और हिंसा और मौत का सामना करें, तीन, एक और घर खोजें, क्योंकि ईसाइयों या उनके विश्वास के लिए कोई जगह नहीं है इस आदिवासी भूमि में.क्षेत्रों में स्थिति नियंत्रण से बाहर होती दिख रही है क्योंकि एक पुलिस अधीक्षक ने उनके साथ शांति स्थापित करने की कोशिश की तो कथित तौर पर उनके सिर में चोटें आईं.दो ईसाई आदिवासी महिलाओं को सार्वजनिक रूप से निर्वस्त्र कर दिया गया और लगभग सौ लोगों के सामने पीटा गया ताकि उनकी लज्जा भंग की जा सके और उन्हें अपना ईसाई धर्म छोड़ने के लिए मजबूर किया जा सके.     

   दिल्ली के ईसाई समुदाय ने छत्तीसगढ़ के आदिवासी क्षेत्रों, विशेष रूप से नारायणपुर और कोंडागांव में बहुत अस्थिर स्थिति के आलोक में केंद्र और राज्य दोनों सरकारों से हस्तक्षेप करने और स्थिति को नियंत्रित करने और विश्वास बहाल करने के लिए तत्काल कदम उठाने की अपील की. जब ईसाई आदिवासी अपने गाँव लौटते हैं,तब उनको सुरक्षा देनी होगी.


   आलोक कुमार

No comments: