Saturday 2 September 2023

पूर्व मुख्यमंत्री स्व० दारोगा प्रसाद राय की जयंती

 पूर्व मुख्यमंत्री स्व० दारोगा प्रसाद राय की जयंती पर मुख्यमंत्री ने उन्हें नमन किया

पटना. मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने पूर्व मुख्यमंत्री स्व० दारोगा प्रसाद ने राय की जयंती के अवसर पर नया सचिवालय परिसर के समक्ष स्थित स्व० दारोगा प्रसाद राय जी की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

      इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव, बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री महेश्वर हजारी, वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी, भवन निर्माण मंत्री श्री अशोक चौधरी, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री श्री सुमित कुमार सिंह, राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री श्री आलोक कुमार मेहता, अनुसूचित जाति / जनजाति कल्याण मंत्री श्री रत्नेश सादा, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्रीमती लेशी सिंह, परिवहन मंत्री श्रीमती शीला कुमारी, विधायक श्री राजकुमार सिंह, विधान पार्षद श्री संजय कुमार सिंह उर्फ गांधीजी, विधान पार्षद श्रीमती कुमुद वर्मा, पूर्व मंत्री एवं स्व० दारोगा प्रसाद राय के सुपुत्र श्री चंद्रिका राय एवं उनके परिजन, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, बिहार राज्य नागरिक परिषद के पूर्व महासचिव श्री अरविंद कुमार सिंह सहित अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने स्व० दारोगा प्रसाद राय जी की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

      इस अवसर पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा आरती पूजन तथा बिहार गीत का गायन भी किया गया. कार्यक्रम के पश्चात् पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मुंबई में इंडिया गठबंधन की खूब अच्छी मीटिंग हुई है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में सभी पार्टी के नेताओं ने अच्छे तरीके से अपनी-अपनी बातें रखीं. हम सब एकजुट होकर आगे काम करेंगे. हमलोग आपस में चुनाव लड़ने को लेकर कल ही तय कर चुके हैं. केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा और विधानसभा का चुनाव एक साथ कराने से संबंधित खबरें मिल रही हैं, बहुत अच्छा है.

      पहले भी यह काम एक साथ होता था .ये क्या-क्या कर रहे हैं, ये तो देखना है लेकिन जनगणना का काम अभी तक क्यों नहीं करा रहे हैं? वर्ष 2021 में ही जनगणना का होना चाहिए था फिर क्यों नहीं कराया गया ? इन सब मुद्दे पर कल हम लोग चर्चा कर चुके हैं. वन नेशन वन इलेक्शन का समर्थन करने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जब इस संबंध में वे संसद में प्रस्ताव लेकर आएंगे तब इस पर विस्तृत चर्चा होगी. उस समय एक–एक चीज पर बात होगी. मेरा पहले से ही यह संदेह रहा कि ये चुनाव समय से पहले करा सकते हैं.अब इन लोगों को विपक्षी दलों की एकजुटता से खतरा महसूस होने लगा है. जो काम केंद्र सरकार को करना चाहिए था वो कर नहीं रही है और क्या-क्या कर रही है वो तो देखना है.

             विपक्षी एकजुटता से केंद्र के लोग अब घबराहट में हैं.मीडिया पर इन लोगों का पहले से नियंत्रण है. कल जब हम लोग एकजुट हुए तो मीडिया के लोग भी काफी प्रसन्न थे. हमलोगों ने पत्रकारों से बातचीत भी की.सबको अच्छा लग रहा था. हमने कहा कि क्या गलत है क्या सही जो उचित है वह पहले लिखा करते थे, अब आजकल आप लोगों पर नियंत्रण है. यह ठीक नहीं है, ऐसा नहीं होना चाहिए.हम चाहते हैं कि आप सही चीज को समझें और लिखें, ये आपका  अधिकार है.

       ‘इंडिया’ गठबंधन में सीट शेयरिंग के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसमें कोई समस्या नहीं है। कल आपस में हमलोगों की पूरी बात हो चुकी है. अब इंटरनली बहुत जल्दी सब कुछ तय करके बताया जाएगा. हम लोग इसी महीने सब कुछ तय कर लेंगे. 2 अक्टूबर को बापू के जन्मदिन के अवसर पर पूरे देश में हम लोग कार्यक्रम करेंगे और एकजुट होकर आगे बढ़ेंगे. बिहार में शिक्षकों के अवकाश को लेकर उपजे विवाद के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा- कहीं कोई विवाद नहीं है.हम सब लोग बच्चे-बच्चियों को पढ़ाना चाहते हैं तो इसमें बुराई क्या है? विभागीय अधिकारी जो अच्छा समझते हैं वही निर्णय लेते हैं। जो लोग इसपर सवाल खड़ा करते हैं उससे मुझे आश्चर्य होता है, किसी को कोई शंका है तो वे आकर बताएं, हम सबकी बात सुनेंगे । हम सबकी बात सुनते हैं और उनके हित में काम करते हैं। हम चाहते हैं कि बच्चे-बच्चियों की पढ़ाई समय पर हो.


आलोक कुमार


No comments: