Sunday 31 March 2013

ईसा मसीह के पुनरूत्थान होने की खुशी पर चर्च की घंटी घनघनाने लगी



राज्यभर में ईसाई समुदाय ने ईस्टर पर्व को श्रद्धा और भक्तिभाव से मनाया

ईसा मसीह के पुनरूत्थान होने की खुशी पर चर्च की घंटी घनघनाने लगी

लजील व्यंजन को त्यागने वालों को राहत, ‘ड्राई फोटीखत्म

पटना। ईसा को गुड फ्राइडे के दिन क्रूस पर चढ़ाकर मार दिया गया। इसके तीन दिनों के बाद मृतकों में से जी उठे। उसी की याद में ईस्टर पर्व मनाया जाता है। आज राज्यभर में ईसाई समुदाय ने ईस्टर पर्व को श्रद्धा और भक्तिभाव से मनाया। ईसा मसीह के मृतकों में से पुनरूत्थान होने की खुशी पर चर्च की घंटी घनघनाने लगी। चर्च में आल्लेलूईया की गंूज उठने लगी। क्या छोटे-बडे़ सभी आनंदमय हो उठे। चर्च के समारोही कार्यक्रम के समापन होते ही ईसाई धर्मावलम्बियों ने एकदूजे कोहैप्पी ईस्टरकहने में लग गये। कोई किसी को छोड़ना नहीं चाह रहा था।

इस साल का दुःखभोग 13 फरवरी 2013 से शुरू हुआ था। 24 मार्च को पाम संडे था। 28 मार्च को पवित्र वृहस्पतिवार था और 29 मार्च को गुड फ्राइडे के दिन ईसा मसीह की मौत सलीब पर चढ़ाकर कर दी गयी। इसके बाद आज रविवार 31 मार्च को ईसा मसीह मृतकों में से जी उठे। इस समय संसार के सभी लोगों के साथ विराजमान है।

ईस्टर पर्व के अवसर पर प्रेरितों की रानी ईश मंदिर में अर्द्धरात्रि धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया। इसके मुख्य अनुष्ठानकर्ता फादर ग्रेगरी गोम्स थ। इस अवसर पर कहा कि ईसा मसीह हम लोगों के साथ हैं। इसी लिए कभी और किसी से खौफ खाने की जरूरत है। अपने पारिवारिक और सामाजिक परिस्थिति के कारण तनाव में पड़ जाते हैं। वह तनाव श्रणिक है। इसे दूर करने के लिए परमप्रसाद में विराजमान ईसा मसीह को ग्रहण करके समाधान कर लेना चाहिए। इस अवसर पर ईस्टर कैंडल पर आशीष दिया गया। इस कैंडल की रौशनी को संसारभर में प्रसार करने पर बल दिया।

 इसी तरह की रात्रि समारोही कार्यक्रम पाटलिपुत्र में स्थित सेक्रेट हार्ट चर्च में, दीघा में स्थित एक्स.टी.टी.आई में, .जी.कॉलोनी रोड में स्थित संत मेरी एकेडमी में, आशियाना और शेखपुरा में ,कुर्जी में स्थित कुर्जी होली फैमिली अस्पताल में, पाटलिपुत्र कॉलोनी में स्थित नोट्रडेम एकेडमी  में किया गया। सुबह में भी किया गया। प्रेरितों की रानी ईश मंदिर में सुबह में पटना महाधर्मप्रांत के महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा ने अर्पित किया। एक-दूसरे को ईस्टर पर्व का मुबारकवाद दिया।

   राजधानी के ईसाई बहुल्य क्षेत्र कुर्जी, मगध कॉलोनी, पाटलिपुत्र कॉलोनी, मखदुमपुर,बांसकोठी कॉलोनी, फेयरफिल्ड कॉलोनी,एक्स.टी.टी.आई, मरियम टोला,दानापुर, पटना सिटी आदि में काफी चहलकदमी होता रहा। नौजवानों और बच्चे काफी खुश थे। 40 दिनों से लजीज भोजन से वंचित हो रहे थे। इन लोगों के पास रहने वाले कुकुरों को भी मांस से काफी दूर रहना पड़ा। आज दोनों काड्राई फोटीखत्म  हो गया।

No comments: