Thursday 12 September 2013

जहानाबाद सदर प्रखंड के गांवों में गांव विकास यात्रा के दरम्यान समस्याओं को रखें ग्रामीण


जहानाबाद। पुअरेस्ट एरिया सिविल सोसायटी पैक्स के सहयोग से प्रगति ग्रामीण विकास समिति के द्वारा जहानाबाद सदर प्रखंड में भूमि अधिकार और स्वास्थ्य के ऊपर कार्य किया जाता है। जहानाबाद सदर प्रखंड के कार्यकर्ताओं ने पिछले दिनों गांव विकास यात्रा आयोजित की थी।

कार्यक्रम के आयोजक नागेन्द्र कुमार के अनुसार कल्पा पंचायत के मुखिया विनय कुमार दास ने हरी झंडी दिखाकर गांव विकास यात्रा की शुरूआत की। मौके पर आयोजक नागेन्द्र कुमार ने कहा कि भूमि पर अधिकार को लेकर जनादेश 2007 और जन सत्याग्रह 2012 सत्याग्रह पदयात्रा आयोजित की गयी थी। इसके बाद केन्द्र सरकार के केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश और जन सत्याग्रह के महानायक पी.व्ही.राजगोपाल जी के साथ 11 अक्टूबर,2012 को मोहब्बत की नगरी आगरा में समझौता की गयी। समझौता होने के बाद अपने संबोधन में केन्द्रीय गा्रमीण विकास मंत्री ने इंदिरा आवास योजना की राशि में बढ़ोतरी करने की घोषणा कर दी। जो अभी लागू हो गयी है। नक्सल प्रभावित क्षेत्र में 75 हजार और गैर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में 70 हजार रूपए की राशि दी जा रही है। इसके अलावे राष्ट्रीय भूमि सुधार नीति को लागू करने की प्रक्रिया जारी है। संभवत सितंबर माह में होने वाली कैबिनेट की बैठक में नीति को मंजूरी मिल जाए।

 उन्होंने कहा कि गांवघर में भूमि मोर्चा बनाया जा रहा है। इस मोर्चा के माध्यम से आवासीय भूमिहीनों को आवासीय जनशक्ति के बल पर सरकार से प्राप्त करन है। अब तो 10 डिसमिल जमीन देने की वकालत चल रही है। इसके अलावेराइट टू होमके लिए प्रयास जारी है। आवास का अधिकार मिल जाने से यह क्रांतिकारी कदम साबित होगा।

 सरकार के द्वारा जो अधिकार मिले हैं। उनसे फायदा उठाना है। गांवघर के लोग अधिक से अधिक महात्मा गांधी नरेगा से फायदा उठा सकते हैं। उसी तरह वासगीत पर्चा देने की मांग सरकार से की जा सकती है। प्रत्येक कार्य में जन भागीदारी अनिवार्य है। उन्होंने आह्वान किया कि गांवघर में संचालित कार्यक्रमों में बढ़चढ़ कर हिस्सेदारी लें। जगह-जगह ग्रामीण बैठक की गयी। लोग समस्याओं को रखे। इन लोगों से समस्याओं को धारधार बनाने पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा।
आलोक कुमार