Sunday 26 October 2014

कौन बचा रहा है डाक्टर संतोष कुमार को



आरटीआई कार्यकर्ताओं के द्वारा मामला उठाया गया

पटना। इन दिनों स्वास्थ्य विभाग में उजाघर हो रहा है घोटला। पीएमसीएच में दवा घोटाला का मामला शांत भी नहीं हुआ था। तो एक और नया मामला एनएमसीएच से उजागर हुआ। दोनों मामलों में लिप्त व्यक्तिओं को बचाया जा रहा है। पटना मेडिकल कालेज एवं हॉस्पिटल में उस वक्त के स्वास्थ्य मंत्री को तो नालंदा मेडिकल कालेज एंड हॉस्पिटल में उपाधीक्षक डाक्टर संतोष कुमार को बचाया जा रहा है। इसको लेकर आरटीआई कार्यकर्ताओं में असंतोष व्याप्त है।

एनएमसीएच हुए घोटाला का राज क्या है?: मामला नालंदा मेडिकल कालेज एंड हॉस्पिटल (NMCH), पटना का है। यहाँ रोगियों की जांच हेतु 2007 में ही 1.5 करोड़ रूपए की लागत से Multislice Spiral CT Scan Machine का इंस्टालेशन हुआ था। पुराने और बेकार मशीन लग जाने के कारण इसका आज तक कोई उपयोग नहीं किया जा सका है। तत्कालीन उपाधीक्षक डॉ. संतोष कुमार जो अधीक्षक की चार्ज में थे के द्वारा सीमेंस कंपनी से इस मशीन की खरीदारी की गयी थी। इस मसले में शामिल तत्कालीन उपाधीक्षक को बचाया जा रहा है।

क्या लिखे रेडियोलौजी डिपार्टमेंट के तत्कालीन हेडः रेडियोलौजी डिपार्टमेंट के तत्कालीन हेड डॉ. ललित कुमार ने लिखित रूप से डॉ. संतोष कुमार को घटिया और पुराने मशीन के इंस्टालेशन के बारे में बिन्दुवार विस्तृत जानकारी दी थी तथा कंपनी से पैसे वापस लेने की सलाह भी दी थी, पर डॉ. संतोष ने उनके पत्र का कोई संज्ञान नहीं लिया। डॉ. ललित कुमार ने स्पष्ट रूप से लिखा था कि-1. सीटी कमरा को सही तरीके से और शर्तों के अनुसार तैयार नहीं किया गया, 2. Agfa/Fuji के जगह पुराने Kodak कैमरे की आपूर्ति की गयी,3. पुराने वोल्टेज स्टेब्लाइजर की आपूर्ति की गयी जिसे स्टार्ट करने पर आग की लपटें बाहर आने लगी,4. Server of CT Computer was not functioning properly since the first day of installation 5- Main CT  Machine भी पुराने का ही रंग-रोगन (Refurbished) किया हुआ था, डॉ. ललित ने इसके इम्पोर्ट और कस्टम से संबंधित कागजातों के जांच की भी सिफारिश की थी।

इस पर प्रधान महालेखाकार ने भी आपत्ति उठाईः त्रिसदस्यीय विशेषज्ञ चिकित्सकों (HOD Radiology IGIMS Patna] HOD Radiology NMCH Patna] HOD Radiology PMCH Patna) की जांच टीम ने भी यह पाया कि मशीन का इंस्टालेशन के समय से ही उपयोग नहीं किया जा सका है. पर इस वित्तीय अनियमितता में शामिल डॉ. संतोष कुमार और चीटिंग करनेवाली कंपनी सीमेंस पर आज तक कोई कार्रवाई होना न्यायसंगत नहीं है. आप प्रमाण के लिए संलग्न कागजात का अवलोकन कर सकते हैं.

शिव प्रकाश राय
अध्यक्ष  (नागरिक अधिकार मंच, बिहार),

मोबाईल नंबर- 9931290702

No comments: