Sunday 18 January 2015

सबका साथ और सबका विकास करने वाले उतरे डगर से

                          अब प्रार्थनालय में सामूहिक प्रार्थना करना भी महफूज नहीं?

जहानाबाद। ईसाई समुदाय के लोग गुड न्यूज सेंटर में सामूहिक प्रार्थना करते हैं। काको रोड, माधव नगर, गली नम्बर 02 में प्रार्थना भवन है। इस प्रार्थनालय में प्रत्येक शुक्रवार और रविवार को 10 से 1 बजे तक सामूहिक प्रार्थना करते हैं। गत 15 सालों से शुक्रवार को परमेश्वर से प्रार्थना करते हैं कि देश-प्रदेश-विदेश में शांति का राज्य कायम हो सके। रविवार को समाज और परिवार के आंतरिक कलह पर विजय प्राप्त करने और जो लोग नशापान की ओर कदम बढ़ा दिए हैं उन लोगों को सत्य मार्ग पर लाने के लिए दुआ करते हैं। इस तरह की सामूहिक प्रार्थना के अलावे चंगाई प्रार्थना भी की जाती है। अनेक लोग रोग से निदान पा चुके हैं। अपने चंगाई की साक्षी लोगों के बीच में प्रचार और प्रसार करते हैं। इसके कारण लोग प्रार्थनालय की ओर मुखातिर होने लगे हैं। इस जिले में आजकल 40 हजार ईसाई धर्मावलम्बी हैं। जो सत्य मार्ग पर चलने पर अमादा हैं।हर जुल्म को सहने को तैयार हैं। हां,हमला चाहे जैसा होगा प्रार्थना जारी रहेगा पर विश्वास करते हैं।

गुड न्यूज सेंटर के संस्थापक पास्टर कमलेश कुमार कहते हैं कि 11 जनवरी को 11 बजे माधव नगर गली नम्बर 2 काको रोड, थाना जहानाबाद में उपस्थित प्रार्थनालय में सैकड़ों लोग मिलकर सामूहिक प्रार्थना में मग्न थे। सभी भक्तगण आंख बंद करके परमेश्वर से प्रार्थना कर रहे थे। इस बीच 50 से 60 हमलावर प्रार्थना भवन में उपस्थित लोगों पर हमला बोल दिए। जबतक धार्मिक भाई-बहन कुछ समझ पाते हमलावर ने बिजली गूल कर दिए। अंधेरे का फायदा उठाकर निहत्थे लोगों को लाठी और डंडो से मारना-पीटना शुरू कर दिए। महिलाओं को भी नहीं छोड़ा। दिल भर से पीटा और नारा भी बुलंद किए। बजरंग दल जिन्दाबाद, आरएसएस जिंदाबाद, नरेन्द्र मोदी जिंदाबाद का नारा बुलंद किए। इन लोगों की आंतरिक शक्ति के बल पर प्रार्थनालय में धमाल मचाया। सभी समानों को तोड़फोड़ दिए। अंधेरी नगरी में चौपट राजा के कारण मोबाइल,पर्स आदि लूट लिए। सबके सब ईसाई हैं इनको काट डालो, मार डालो और लूट लो और तो और अश्लील गालियों की बौछार करते रहे। विडम्बना है कि प्रार्थना करने आए विजय कुमार मोची और सुरेश कुमार सिंह को जबर्दस्ती कॉलर पकड़कर मारते-पीटते खिंचते ले गए। इन दोनों पर आरोप लगाया कि दोनों धर्म परिवर्तन करा रहे थे। जो सच्चाई से कोसो दूर की बात है।

पास्टर कमलेश कुमार आगे कहते हैं कि हमलावर ने मेरा बैंग ले गए। करीब आठ हजार रूपए, नोकियां के हेडफोन, कार की चाभी और व्यक्तिगत कागजात ले उड़े। एक सवाल के जवाब में कहा कि सत्यकार चौरसिया,रामजी कुमार और मंटु कुमार ने ही बैंग पर हाथ सफाई कर दिए। इनको नामजद आरोपी बनाया गया है। कोई तीन लाख रू.की क्षति हुई है। इस आशय की जानकारी जहानाबाद थाना में दी गयी। लिखित एफआईआर दर्ज किया गया। घायल पास्टर कमलेश कुमार,विजय कुमार और सुरेश कुमार सिंह को काफी चोट लगी है।

इस बीच पास्टर कमलेश कुमार को 14 जनवरी को पटना के कुर्जी होली फैमिली अस्तपाल में भर्त्ती कराया गया। डा. अभिषेक कुमार चन्द्रा ने इलाज करके 18 जनवरी को अस्तपाल से छुट्टी दे दी है। पास्टर को दीवार में ढकेल-ढकेलकर पिटाई की गयी है। सिर और कान में चोट है। कान की झिल्ली में छिद्र हो गया है। इलाज के लिए दिल्ली जाएंगे।
पुलिस ने कार्रवाही के तौर पर विष्णु और गणेश को पकड़कर पूछताछ करके छोड़ दिया है। एफआरआई में नामजद आरोपी छुट्टे सांढ़ की तरह विचरण कर रहे हैं।


आलोक कुमार

No comments: