Tuesday 12 January 2016

27 वां राष्ट्रीय सड़क सप्ताह शुरू

पटना। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय इस वर्ष 10 जनवरी से 16 जनवरी तक 27 वां राष्ट्रीय सड़क सप्ताह मना रहा है। प्रत्येक वर्ष जनवरी माह में सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन लोगों को सड़कों पर सुरक्षित रहने संबंधी जानकारियां देने के लिए किया जाता है। 

मंत्रालय सड़क सुरक्षा सप्ताह की स्थापना के 27 वर्ष के मौके पर सड़क सुरक्षा का नया प्रतीक चिन्ह (लोगो) भी जारी कर रहा है। इसका मकसद समाज के हर वर्ग को सड़कों पर जीवन को सुरक्षित बनाने के लिए अभियान में शामिल होने के लिए प्रेरित करना है। 

इस वर्ष सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान का विषय ‘जब  सड़क पर हों, तब हमेशा पहले आप कहें’ हैं ताकि सड़क पर चालकों को इस लखनवी तहजीब के बारे में जानकारी दी जा सके जिससे वे सड़कों पर अपने साथ जाने वालों के प्रति उदार रवैया अपनाएं। ‘पहले आप’ के दृष्टिकोण से सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है और सड़क यात्रा कम तनावपूर्ण बनाई जा सकती है। 

मंत्रालय ने सड़क सुरक्षा को एक सामाजिक आन्दोलन का रूप देने के लिए राजधानी दिल्ली में 12 जनवरी को सुबह दस बजे ' सड़क सुरक्षा भ्रमण' का आयोजन किया है जिसमें युवावर्ग स्कूल एवं कॉलेज छात्रों के अलावा पुलिस, यातायात विभाग तथा अन्य क्षेत्रों के लोग एक साथ मिलकर लोगों को सड़क सुरक्षा संबंधों विषयों की जानकारी देगें, सड़कों पर जिम्मेदारियां निभाने तथा सड़क दुर्घटनाओं के शिकार व्यक्तियों को समय पर मदद पहुंचाने तथा पीड़ितों एवं उनके परिजनों के कष्टों को कम करने जैसे विषयों पर जनता को जागरूक बनाएंगे। सभी राज्यों एवं संघ शासित प्रदेशों को 12 जनवरी को सुबह सड़क सुरक्षा भ्रमण आयोजित करने को कहा गया है। 

सड़क सुरक्षा भ्रमण में सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के अलावा सभी केंद्रीय मंत्रालयों को सड़क सुरक्षा सप्ताह में हिस्सा लेने का आग्रह किया गया है। 

पिछले दो वर्षों में सड़क दुर्घटनाओं में काफी कमी आई है और सड़क दुर्घटनाओं में गंभीर रूप से घायल पीड़ितों की संख्या 2012 में घटी है। देश में वर्ष 2012 में 4.9 लाख दुर्घटनाओं में 1.38 लाख लोगों की जाने गई हैं।

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट, पटना।

No comments: