Friday 4 March 2016

भारत की लगाचार चार जीत


मेजबान बांग्लादेश से भारत का फाइनल मैच 5 मार्च को

पटना। आप सावधान रहे। आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में भारत ने तमाम मैच खेलकर फाइनल में प्रवेश किया था। भारत और वेस्ट इंडीज के बीच फाइनल मैच  खेला गया। इस फाइनल मैच ने वेस्ट इंडीज ने भारत को पराजित कर दिया। इसी स्तर पर भारत आ गया है। एशिया कप टी-20 मैच में भारत ने बांग्लादेश,श्रीलंका,पाकिस्तान और यूएई को परास्त कर फाइनल में प्रवेश किया है। 

रविवार को फाइनलः भारत और बांग्लादेश के बीच रविवार 5 मार्च को फाइनल खेला जाएगा। वृहस्पतिवार को यूएई के साथ खेले गये मैच में भारत ने बांग्लादेश को 9 विकेट से धूल चटा दिया है। भारत ने अपने बेंच स्ट्रेथ को अजमाया। इसमें कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को सार्थक परिणाम देखने को मिला। भारत ने रविचन्द्रन आश्विन,नेहरा और जडेजा को आराम दिया। इनके बदले भुवनेश्वर कुमार,हरभजन सिंह और पवन नेगी को अजमाया। इसमें तीनों गेंदबाज कामयाब साबित हुए। भुवनेश्वर कुमार ने दो विकेट लिये। जस्प्रीत बुमराह, हार्दिक पाड्या, हरभजन सिंह,  पवन नेगी और युवराज सिंह ने एक-एक विकेट लिया।

इसके पूर्व न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान मार्टिन क्रो के निधन पर शोक मनाया गया। प्लेयर्स ने काला बिल्ला लगाकर मैच खेले। भारत और यूईए के सदस्यों ने एक मिटन का मौनधारण किया। 

बांग्लादेश में हो रहे एशिया कप टी-20 में यूएई के कप्तान ने टॉस जीता और भारत को फिल्डिंग करने को कहा। यूएई ने 9 विकेट खोकर 81 रन बना लिया है। सर्वाधिक रन 43 रन शायमन अनवर और रोशन मुस्तफा ने 11 रन बनाया। इसके अलावे कोई भी दहाई अंक हासिल नहीं किया। भारत ने आवश्यक 82 रन रोहित शर्मा के 39 रनों पर विकेट खो जाने के बाद बना लिया। इस सिलसिले में युवराज सिंह 25 और शिखर धवन ने 16 रन बनाये। यूएई के कादिर अहमद को एकमात्र गिरने वाली विकेट प्राप्त हुआ। रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। भारत ने 4 मैच बांग्लादेश में और 3 मैच ऑस्ट्रेलिया से जीतकर लगातार 7 मैच जीता है। 

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।

No comments: