Friday 4 March 2016

लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पी.ए.संगमा नहीं रहे


हार्ट अटैक की वजह से निधन
लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष
पी.ए.संगमा 
मेघालय के पूर्व सीएम पी.ए.संगमा

लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष  पुर्नाे अगिटोक संगमा नहीं रहे

हार्ट अटैक की वजह से निधन

पटना। लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष और मेघालय के मुख्यमंत्री पुर्नाे अगिटोक संगमा (पीए संगमा) का शुक्रवार को हार्ट अटैक की वजह से निधन हो गया। 68 वर्षीय संगमा मेघालय के वेस्ट गारो हिल्स जिले की तुरा (अनुसूचित जनजाति) लोकसभा सीट से सांसद थे।

मेघालय के पश्चिम गारो हिल्स के चपाथी गांव में 1 सितंबर 1947 को जन्मे संगमा ने शिलांग से ग्रेजुएट होने के बाद असम के डिबरूगढ़ विश्वविद्यालय से अंतर्राष्ट्रीय संबंध में पोस्ट ग्रेजुएशन और एलएलबी की।1973 में संगमा मेघालय की युवा कांग्रेस समिति के प्रेसिडेंट बने। वर्ष 1975 से 1980 तक प्रदेश कांग्रेस समिति के महासचिव रहे।नौवीं लोकसभा में वह जीत दर्ज करने में असफल रहे थे।1977 में पहली बार मेघालय की तुरा लोकसभा सीट से सांसद बने और 14वीं लोकसभा के चुनावों तक वह इस पद पर लगातार जीतते रहे। वर्ष 1980.1988 तक केंद्र सरकार के अंतर्गत विभिन्न पदों पर कार्यरत रहे।1988 से 1991 तक वे मेघालय के सीएम भी रहे। 1996 से 1998 तक लोकसभा स्पीकर थे।वर्ष 1999 में कांग्रेस से निकाले जाने के बाद शरद पवार और तारिक अनवर के साथ मिलकर नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी)की स्थापना की।शरद पवार और कांग्रेस की नजदीकी बढ़ने पर उन्होंने अपनी पार्टी का ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस पार्टी में विलय कर नेशनलिस्ट तृणमूल कांग्रेस की स्थापना की।10 अक्टूबर 2005 को उन्होंने (A I T MC ) के सदस्य के तौर पर लोकसभा से इस्तीफा दे दिया। बाद फरवरी 2006 में एनसीपी के प्रतिनिधि के तौर पर संसद पहुंचे।2008 के मेघालय विधानसभा चुनावों में भाग लेने के लिए उन्होंने चौदहवीं लोकसभा से इस्तीफा दे दिया।

वर्तमान में वह एनसीपी के महासचिव पद पर कार्यरत थे। उन्होंने प्रणब मुखर्जी के खिलाफ राष्ट्रपति पद के लिए भी चुनाव लड़ा था,हालांकि वे हार गए। उनकी बेटी अगाथा संगमा सांसद और यू.पी.ए.2 में मनमोहन सिंह की कैबिनेट में सबसे युवा मंत्री रही हैं।

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।

No comments: