Tuesday 31 May 2016

भारत के पहले पादरी थे फादर शिरामल जो किडनी दान किये




भारत के दूसरे पादरी बन गये जैकब मुरिकन

कोच्चि। केरल के मल्लापुरम में रहते हैं 30 साल का सूरज। जो पिछले डेढ़ साल से किडनी खराब होने के कारण अस्पताल में भर्ती हैं। कोई किडनी दान देने को सामने नहीं आये। लेकिन पिछले दिनों उसके जीवन में जो कुछ हुआ वह किसी चमत्कार से कम नहीं है। जब सूरज और उसका परिवार हिम्मत हार चुका था तब अचानक उन्हें पता चलता है कि कोई है जो उसे किडनी दान करना चाहता हैं। वह महान हस्ती कोट्टायम के बिशप जैकब मुरिकन  हैं। ऐसे पहले कार्यरत बिशप हैं जिन्होंने जीर्वित रहते हुए स्वेच्छा से किडनी दान करने का फैसला लिया है।

अपने परिवार में सूरज अकेले ही थे जो रोज़ी रोटी के इंतज़ाम में लगे रहते थे और वह भी पिछले डेढ़ साल से डायलिसस पर चल रहे हैं। बातचीत के दरम्यान में सूरज कहते हैं ‘जब हालत बहुत खराब हो गई मैंने तभी इलाज करवाना शुरू किया और अब डेढ़ साल बीत गया है। अब मुझे पता चला है कि एक बिशप हैं जो मुझे किडनी दान करने के लिए राज़ी हो गए हैं। मेरे लिए यह भगवान की देन ही है।’


वेलकम बिशप वेलडन बिशप:उधर बिशप का कहना है कि उन्हें इस बात से कोई आपत्ति नहीं कि वह किडनी किसी दूसरे धर्म के व्यक्ति को दान कर रहे हैं। वह इसे अपने संदेशों को कर्म में बदलने का एक मौका भर मान रहे हैं। बिशप कहते हैं ‘हमारा चर्च और पोप फ्रांसिस अंग दान में यकीन रखते हैं। यह चर्च की मान्यताओं के अनुकूल है। मुझे लगता है ऐसा करने से मेरे आसपास के लोगों को भी अंग दान करने के लिए प्रेरणा मिलेगी।’

‘अंग दान में चर्च का यकीन’: वैसे इस काम के पीछे फादर शिरामल का हाथ माना जाएगा जो भारत के पहले पादरी थे जिन्होंने सालों पहले किडनी दान की थी और फिर उन्होंने किडनी फेडरेशन ऑफ इंडिया नाम की एक संस्था भी शुरू की थी। वह कहते हैं जब हम डोनर के ज़रिए किसी व्यक्ति तक पहुंचते हैं तो हमारी एक ही शर्त होती है कि दान लेने वाले के परिवार में से किसी एक को भी बदले में कुछ दान करना होगा। लेकिन सूरज के मामले में यह मुमकिन नहीं है क्योंकि उसके परिवार की कुछ सीमाएं है और हम उसे समझते हैं।श् सूरज की सर्जरी जून के पहले हफ्ते में होने की संभावना है।

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।

No comments: