Saturday 3 December 2016

प्रमाणपत्र देने हेतु सभी विद्यार्थियों से 250-250 रूपए वसूले गए

औरंगाबाद। इस जिले के दाउदनगर थानान्तर्गत ग्राम बिरई के आलोक कुमार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की सच्चाई भेजी है. उन्हीं के शब्दों में-
मैंने बिहार राज्य के अरवल जिलान्तर्गत कलेर मे स्थित ट्रेनिंग सेंटर लोक चेतना फाउंडेशन मे भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही कौशल विकास कार्यक्रम के एक त्रैमासिक कोर्स मे दाखिला लिया था. उस कोर्स हेतु हमलोगों को कोई प्रशिक्षण नहीं दिया गया और सीधे प्रमाणपत्र देने की बात कही गई. प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्रों के नाम पर उनसे फोटो, पहचान-पत्र इत्यादि लेकर बैंक में फर्जी खाता खोल दिया गया और प्रशिक्षुओं को मिलनेवाले 7500 रूपए निकाल लिए गए. प्रमाणपत्र देने हेतु सभी विद्यार्थियों से 250-250 रूपए वसूले गए. यह भारत सरकार की योजना मे फैले भ्रष्टाचार का तो मामला है ही, अनुचित और फर्जी तरीके से दूसरे के नाम पर बैंक खाता खोल सरकारी योजना की राशि के गबन का गंभीर आपराधिक कृत्य भी शामिल है. अभी हाल में ही मेरे खाते का एटीएम कार्ड आया है, जिससे पता चला कि मेरा खाता पंजाब नैशनल बैंक, दिल्ली के महारानी बाग़ शाखा में खोला गया है, जबकि मैं वहाँ कभी गया ही नहीं. इस पूरे फर्जीवाड़ा में संस्था के संचालक महोदय के साथ-साथ बैंक-अधिकारियों की भी स्पष्ट सांठ-गांठ प्रतीत होती है. महाशय मुझे भय है कि मेरे खाते का उपयोग अवैध कार्यों में भी किया जा सकता है. पूरे प्रकरण की गहन जाँच और दोषियों पर उचित कानूनी कार्रवाई अपेक्षित है.

आलोक कुमार
ग्राम- बिरई, पोस्ट- अरई
थाना- दाउदनगर, जिला- औरंगाबाद (बिहार)
मोबाइल- 9155232421


No comments: