Saturday 3 December 2016

बदमाशों ने 20 लाख रू0 की मांग की है चिकित्सा प्रभारी से



धनरूआ के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से रंगदारी की मांग

डाक्टर उदय प्रसाद नारायण सिंह हैं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी

पटना। इस जिले में है धनरूआ प्रखंड। इस प्रखंड में है प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र। इस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी हैं डाक्टर उदय प्रसाद नारायण सिंह। यहां पर 6 साल से पदस्थापित है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी और छोटा-बड़ा बाबू के सांठगांठ से स्वास्थ्यकर्मी परेशान रहते हैं। हरेक तरह के कार्य अंजाम देने के लिए सेवा के नाम पर मोटी रकम वसूल की जाती है। हाल के दिनों में नवनियुक्त ए0एन0एम0 से प्रमाणापत्रों के सत्यापन करने के नाम से साढ़े दिन हजार और वेतन निकासी के नाम पर पांच हजार रू0 ऐंठा गया है। इसके कारण स्वास्थ्यकर्मियों में आक्रोश व्याप्त है। इस बीच प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी बदमाशों ने चिट्ठी लिखकर 20 लाख रू0 रंगदारी की मांग की गयी है। संभव और कयास लगाया जा रहा है कि प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी महोदय रंगदारी की भरपाई भी स्वास्थ्यकर्मियों से मांग कर ही करेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने धनरूआ पीसी में मामला दर्ज करवा दिया है। अभी तक किसी की गिरफ्तारी की सूचना नहीं है।
15 दिनों में रंगदारी नहीं देने पर जान से मारने की धमकी दी गयी है। इस  संबंध में प्रभारी  चिकित्सा पदाधिकारी ने शुक्रवार को धनरूआ थाना में  प्राथमिकी दर्ज करायी है।पुलिस मामले की छानबीन में जुट गयी है। इस बाबत प्रभारी  चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि वे शुक्रवार को सुबह 10 बजे  अस्पताल पहुंचे, तो उनके कार्यालय कक्ष में जड़े ताले में एक बंद लिफाफा  चिपका था। लिफाफे के ऊपर केवल प्रभारी के लिए अंकित था। जब उन्होंने बंद  लिफाफे को खोला, तो एक हस्तलिखित पत्र था। पत्र में खुद को माले का डीएसपी  खून खान सिंह बता उनसे 20 लाख रुपये की मांग की गयी थी। पत्र के माध्यम से  हिदायत दी गयी थी कि वे 20 लाख रुपये लेकर आते- जाते रहें, उनसे 15 दिनों  के भीतर आने- जाने के दौरान कहीं भी उक्त रकम ले ली जायेगी। 

ऐसा नहीं करने  पर दिवगंत धनरूआ थाना प्रभारी सुभाष कुमार सुमन की तरह उन्हें भी ऊपर पहुंचा देने की धमकी दी गयी थी।  पीएचसी  चिकित्सा प्रभारी पदाधिकारी ने बताया कि  यह किसी की धमकी अथवा किसी शरारती तत्व की करतूत हो सकती है। बाद में  उन्होंने इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज करायी. साथ ही जिला पदाधिकारी, एसएसपीए व डीएसपी समेत अन्य वरीय पदाधिकारियों को भी इसकी सूचना दी।  इस बीच  पुलिस ने बताया कि मामले की तहकीकात की जा रही है। 
आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।


No comments: