Tuesday 9 May 2017

एक ही ग्रुप के बहुसंख्यक के और अल्पसंख्यक के निकलने पर खुशी से रक्तदान कर दिया


पटना। अगर समाज में नमूना पेश करना है तो आप इस दम्पति चिंटू और निशा जी से सीखें। सालगिरह पर रक्तदान कर दिया। बहुसंख्यक होकर अल्पसंख्यक को रक्तदान कर दिया। नफरत की बीज बोने वाले लोगों के गाल पर जोरदार थप्पड़ है। एक ही ग्रुप के बहुसंख्यक के और अल्पसंख्यक के निकलने पर खुशी से रक्तदान कर दिया। सोशल मीडिया पर जानकारी मिली कि दो यूनिट ब्लड की आवश्यकता है। गोपालगंज से चलकर आये और पटना आकर ब्लड डोनेट कर चल दिये। 


सालगिरह, जन्मदिन, विवाह आदि उत्सव पर करें रक्तदानः हम अपने जश्न में मगन हो जाते हैं। जी भरकर दोस्तों के संग मजा लुटते हैं। भोजन के समय लजीज व्यजनों को लुफ्त उठाते हैं। केक और रसगुल्ले में खाकर समय जाया करते हैं। मगर इनको देखे जो जश्न को अलग ढंग से मनाया। शादी के सालगिरज को नये स्वरूप देकर पेश किया। चल पर रक्तदान महाकल्याण का नारा को सार्थक बनाने। जिस्म के रक्त को दूसरे जिस्म में उतारकर सालगिरज का लुफ्त उठाया। और समाज को दे दी है सबक। जैसा मैंने किया है वैसा तुम भी किया करों। 

जी हां सामाजिक कार्यों में अलग पहचान बना रखे हैं दम्पतिः सामाजिक कार्य में अलग पहचान बनाने वाले हैं दोनों दम्पति। पटना मे भी अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब हो गये हैं। ‘ड्राइवरों की दुनिया ग्रुप’ के सदस्य हैं चिंटू जी और निशा देवी। दोनों ने अपनी शादी की सालगिरह नये अंदाल और मिसाल पेश कर मनाया। दोनों दम्पति (पति-पत्नी ) ने 7 मई 2017 की सुबह रक्त की ज़रूरत की सूचना देखे। सोशल मीडिया फेसबुक पर इस तरह की सूचना देखकर गोपालगंज से राजधानी पटना आ गये। पटना बाईपास में संचालित है जीवक हार्ट हॉस्पीटल। जीवक हार्ट हॉस्पीटल ,कंकड़बाग ,पटना मे भर्ती हैं नसरूल्लाह अंसारी। इनका मेजर ऑपरेशन होने वाला था। रक्त के अभाव में ऑपरेशन नहीं हो पा रहा था। हॉस्पीटल बेड पर इंतजार कर रहे नसरूल्लाह अंसारी जी को और उनके परिजनों को राहत मिली जब दो यूनिट ब्लड डोनेट करने वाले दम्पति डोनेट कर चले गये। जाने से पहले जनबा नसरूल्लाह अंसारी साहब से मिले। दुआ-सलाम भी हुआ। मानवता की सेवा करने वाले दम्पति को मिसाल पेश करने की बधाई! आपने ने एक अलग और नवीन गाथा लिख डाली है। महजब नहीं सीखाता आपस में बैर रखना। हिन्दी हैं हम वतन हमारी है। जीते है शान से मरते भी हैं शान से। 

आलोक कुमार

No comments: