Tuesday 7 February 2023

इलाज छपरा सदर अस्पताल में चल रहा है

  बिहार के सारण जिले (छपरा) में मांझी प्रखंड के मुबारकपुर गांव में मॉब लिंचिंग 


सारण में मुबारकपुर पंचायत की मुखिया आरती देवी के पति विजय यादव पर फायरिंग करने के आरोप में ग्रामीणों ने चार युवकों को पकड़ कर उनकी जमकर पिटाई कर दी जिसमें एक अमितेष कुमार सिंह की मौत हो गई जबकि तीन राहुल कुमार सिंह तथा आलोक कुमार सिंह का इलाज छपरा सदर अस्पताल में चल रहा है।हालत गंभीर बनी हुई है।

                                                आलोक कुमार

मुबारकपुर पंचायत की मुखिया आरती देवी के पति विजय यादव पर चार युवकों ने फायरिंग किया लेकिन गनीमत रही कि इस फायरिंग में वो बाल बाल बच गए। फायरिंग होते ही ग्रामीण उन पर टूट पड़े और वहां मॉब लिंचिंग की स्थिति बन गई। 

बिहार के छपरा जिले के मांझी प्रखंड के मुबारकपुर गांव में 2 फरवरी को हुई हिंसा के बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। आपको बता दें, मुबारकपुर गांव में चोरी के आरोप में युवक की पीट पीटकर हत्या कर दी गई थी। इसके बाद हालात बिगड़ गए। आक्रोशित ग्रामीणों ने मुखिया के घर पर हमला कर दिया और आगजनी की। पिछले दिनों एक युवक की भीड़ हिंसा में हुई मौत के बाद रविवार 5 फरवरी को करणी सेना ने गांव में बवाल कर दिया। तोड़फोड़, आगजनी और पथराव के बाद पुलिस ने इलाके में धारा 144 लागू कर दी।

फिर करणी सेना के एक गुट ने आंदोलन शुरू कर दिया। पुलिस ने बताया कि मोटरसाइकिल पर सवार 500 से  ज्यादा लोग रविवार शाम सिधारिया टोला पहुंचे और उन्होंने उपद्रव शुरू कर दिया। उन्होंने जाति विशेष के लोगों की करीब 30 झोपड़ियों में आग लगा दी। साथ ही उनके ट्रक, ट्रैक्टर सहित तीन गाड़ियों को भी फूंक दिया। जब करणी सेना के सदस्य गांव में पहुंचे तो पुरुष अपने घरों से भाग गए। 

छपरा में सोशल मीडिया को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। पूरे जिले में 6 तारीख से लेकर 8 तारीख की रात 11 बजे तक फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप समेत अन्य सोशल साइट्स को बंद कर दिया गया है। यह आदेश बिहार सरकार के गृह विभाग ने जारी किया है।

सोमवार को इलाके में हालात काबू में है। बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। पुलिस लाइन के अलावा एकमा, मांझी, दाउदपुर कोपा और आसपास के कई थानों की पुलिस मौके पर कैंप कर रही है। आईटीबीपी और बीएसएपी की टुकड़ियां भी तैनात की गई हैं। मांझी थाने के एसएचओ को सस्पेंड कर दिया गया है। मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित की गई है।

रविवार को हुए बवाल के दौरान भीड़ को नियंत्रित न करने की वजह से मांझी थाने के एसएचओ को सस्पेंड कर दिया गया है। एसआईटी इस घटना की जांच कर रही है। साथ ही मुखिया पति विजय यादव फरार है, पुलिस कोर्ट से उसकी प्रॉपर्टी अटैच करने के लिए कोर्ट से वारंट निकलने का प्रयास करेगी।

पुलिस मुख्यालय ने सोमवार को बताया कि सारण के मांझी थाना में वर्तमान स्थिति को देखते हुए विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है। इसका उल्लंघन करने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। स्थिति पर नजर बनाए रखने के लिए वीडियोग्राफर भी रखा गया है। वहां गड़बड़ी फैलाने वालों का वीडियो बनाया जाएगा। इसके साथ ही, सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले के बाहर से भी अतिरिक्त सुरक्षा बल मंगाया गया है।

बताया जा रहा है कि हत्या और मारपीट में शामिल दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।हत्या में शामिल अन्य लोगों को पकड़ने के लिए पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) के नेतृत्व में विशेष जांच दल का गठन किया गया है। दोनों मामलों हत्या और उपद्रव के दोषियों के फरार होने की स्थिति में तुरंत उनकी संपत्ति कुर्क करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर भड़काऊ एवं भ्रामक पोस्ट करने वालों के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है। इस मामले में मांझी थानाध्यक्ष को भी निलंबित कर दिया गया है।


No comments: