Friday 21 July 2023

नेपाल भूभाग में जलग्रहण क्षेत्रों में बीते 24 घंटों में 50 एमएम से कम बारिश दर्ज

 

पटना. बिहार में बाढ़ से संबंधित दैनिक अपडेट आज बिहार में सभी प्रमुख नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे है. गंगा, गंडक और कोसी नदी के जलस्तर में अधिकतर स्थानों पर बढ़ने प्रवृत्ति दर्ज की गई है. नेपाल भूभाग में जलग्रहण क्षेत्रों में बीते 24 घंटों में 50 एमएम से कम बारिश दर्ज की गई है.

   जल संसाधन विभाग के अधिकारी एवं अभियंता अलर्ट हैं. मुख्यालय के वरीय अधिकारियों द्वारा लगातार अपडेट लिया जा रहा है. कोसी अपडेट में आज सुबह 10 बजे वीरपुर (सुपौल) स्थित कोसी बराज पर 1.15 लाख क्यूसेक जलस्राव दर्ज किया गया तथा इसकी प्रवृत्ति घटने की है. बराज के कुल 56 में से 15 गेट खुले थे.

   गंडक अपडेट में आज सुबह 10 बजे वाल्मीकिनगर स्थित गंडक बराज पर 86 हजार क्यूसेक जलस्राव दर्ज किया गया तथा इसकी प्रवृत्ति घटने की है. बराज के सभी 36 गेट खुले थे. बिहार से नेपाल तक तटबंधों पर हो रही है नाइट पेट्रोलिंग, मुख्यालय से की जा रही मॉनीटरिंग बाढ़ से सुरक्षा के लिए किये जा रहे नये प्रयोगों की कड़ी में वर्ष 2021 से हर साल बाढ़ सीजन के दौरान बिहार से नेपाल तक तटबंधों के प्रत्येक किलोमीटर पर वॉलंटियर तैनात किये जा रहे हैं, जो नाइट पेट्रोलिंग करते हैं.

   नाइट पेट्रोलिंग की रीयल टाइम मॉनीटरिंग के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, जिसमें विभाग के माननीय मंत्री संजय कुमार झा, अपर मुख्य सचिव, सभी वरीय अधिकारी एवं अभियंता जुड़े हैं। पेट्रोलिंग टीम के इंजीनियर रोज रात्रि गश्ती की जीपीएस कैमरे से ली गई रीयल टाइम तस्वीरें ग्रुप में भेजते हैं.मुख्यालय से इस व्हाट्सएप ग्रुप की लगातार मॉनीटरिंग की जाती है और आवश्यकतानुसार जरूरी निर्देश दिये जाते हैं. इससे कई तटबंधों को टूटने से बचाया गया है. 


आलोक कुमार

No comments: