Saturday 16 March 2013

राज्यस्तरीय परिसंवाद 20 मार्च को


                  राज्यस्तरीय परिसंवाद 20 मार्च को

 आज शनिवार को छोटे जोत की कृषि एवं महिला किसानों की समस्या एवं समाधन पर राज्यस्तरीय परिसंवाद को अंतिम रूपरेखा देने के लिए बैठक की गयी। इसकी अध्यक्षता प्रगति ग्रामीण विकास समिति के सचिव प्रदीप प्रियदर्शी ने की। स्थानीय अनुग्रह नारायण सिन्हा समाज अध्ययन संस्थान में 20 मार्च को साढ़े दस बजे से आयोजित होगा। इसमें राज्य के किसानों से ताल्लुकात रखने वाले लोग उपस्थित होंगे। इसमें कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह, गा्रमीण विकास मंत्री नीतीश मिश्र आदि उपस्थित होकर अपने विचार रखेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री डा. जगन्नाथ मिश्र भी उपस्थित होंगे।
गैर सरकारी संस्था ऑक्सफैम के सहयोग से प्रगति ग्रामीण विकास समिति के द्वारा 10 जिलों में छोटे जोत की कृषि वाले किसानों के साथ काम किया जाता है। इन किसानों को जागरूक करने के लिए समय समय पर प्रशिक्षण भी दिया जाता है ताकि सरकारी योजनाओं से लाभान्वित हो सके। आज भी कृषि क्षेत्र में महिलाओं को सम्मान अधिकार प्राप्त नहीं है। मर्द कार्यशील रहते हैं तो उनको किसान का दर्जा मिल जाता है। वहीं महिलाओं को महिला किसान का दर्जा नहीं मिल पाता है। आज भी बटाईदार किसानों की स्थिति बदहाल है।
 इस अवसर पर कार्यक्रम तय किया गया कि छोटे जोत की कृषि एवं महिला किसान पर, भूमिहीन किसानों, किसान आयोग की पहल, बिहार सरकार की पहल आदि पर गहन रूप से चर्चा की जाएगी। अंत में परिसंवाद के गर्भ से निकले सुझावों को अमल करने की कार्ययोजना तैयार की जाएगी। इस बैठक में प्रदीप प्रियदर्शी,मंजू डुंगडुंग,संजय कुमार प्रसाद,अनिमेष निरंजन आदि उपस्थित थे।

                  

No comments: