Thursday 2 May 2013

अब 2020 में 10 लाख वंचित समुदाय को सड़क पर उतारने की योजना


अब 2020 में 10 लाख वंचित समुदाय को सड़क पर उतारने की योजना

गया। जन संगठन एकता परिषद के द्वारा 2007 में 25 हजार और 2012 में 1 लाख वंचित समुदाय को सड़क पर उतारे गये। अब 2020 में 10 लाख वंचित समुदाय को सड़क पर उतारने की योजना है। इसकी शुरूआत मध्यप्रदेश में स्थित कटनी से कर दी गयी है।

एकता परिषदएबिहार की संचालन समिति की वरिष्ठ सदस्या मंजू डुंगडुंग ने मध्यप्रदेश से वापस आने के बाद राजधानी में आज कहा कि मध्यप्रदेश में स्थित कटनी में गैर सरकारी संस्था मानवजीवन विकास समितिए मझगांवा में 24 और 25 अप्रैल को प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में किया  गया। इसमें विभिन्न प्रदेशों के संचालन समिति के 30 सदस्यों ने हिस्सा लिये। एकता परिषद के संस्थापक अध्यक्ष पीण्व्हीण्राजगोपाल, राष्ट्रीय संयोजक रनसिंह परमार के अलावे अजय चौधरी, रवि बदरी, कनाडा की जिलकार हैरिस, कोलोम्बियों की नतालियाए स्वीट्जरलैंड के दोमनिक आदि ने प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिये।

 उन्होंने कहा कि बाद में प्रशिक्षकों को 5 दल में विभक्त किया गया। इन प्रशिक्षकों ने अलग.अलग लोगों को प्रशिक्षण दिये। एक दल में 25 लोग थे। इस तरह कुल 125 लोगों को 25 से 30 अप्रैल तक प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षुओं ने ग्रामीण समस्याओं को निकाला और मिलकर समाधान करने के गुर सीखें। गांवघर में जाकर ग्रामीण संगठन को मजबूत करेंगे। ग्रामीण संगठनों को मजबूती प्रदान करने के लिए  गांवघर में रचनात्मक कार्यक्रम किया जाएगा। जैविक खेती को प्रोत्साहन दिया जाएगा। श्रमदान करके तालाब निर्माण,आहर-पईन को काम करने योग्य बनाया जाएगा।

 उन्होंने कहा कि सबके पीछे उत्पन्न तनावों को दूर करने के लिए गांधी,विनोबा,जयप्रकाश आदि के अस्त्र-शस्त्र को लेकर अहिंसात्मक पिच तैयार किया जाएगा। 11 अक्तूबर 2012 को मोहब्बत की नगरी आगरा में जन सत्याग्रह और केन्द्र सरकार के बीच संपन्न 10 सूत्री मांगों को जन.जन तक पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। इसके लिए गांवघर में दीवार लेखन,नुक्कड़ नाटक, पोस्टर प्रदर्शनी, वाहनों से प्रचार, मोबाइल सेलफोन, फेसबुक आदि का सहारा लिया जाएगा।