Friday 18 April 2014

प्रभु येसु ख्रीस्त के चार जख्म और श्रद्धालुओं का चुम्बन का मिलन चर्च में



पटना। संसार के राजाओं का राजा प्रभु येसु ख्रीस्त के शहादत दिवस के अवसर पर गुड फ्राइडे के दिन ईसाई समुदाय गमगीन रहे। सुबह से शामतक उपवास और परहेज रखे। येसु के दुःखभोग के समय उत्पन्न आफत को चौदह कड़ी में तब्दील किया गया है। इसे विक्टर फ्रांसिस के नेतृत्व में खुले आकाश में झांकी के रूप में प्रस्तुति की गयी।
एक बार ईसाई धर्मावलम्बी दोपहर में भी चर्च गए। प्रेरितों की रानी ईश मंदिर के प्रधान पल्ली पुरोहित फादर जोनसन ने येसु की भूमिका अदा करके 14 मुकाम का संचालन किया। इसके बाद ईश मंदिर के सहायक पल्ली पुरोहित फादर रेमी साह ने कहा कि आज का दिन महत्वपूर्ण हैं। येसु ने मौत को गले लगाने के पहले सलीब पर लटके 6 घंटे में संसार भर के लोगों को 7 वाक्य में सबक प्रदान करके चले गए। हे ! प्रभु सलीब पर चढ़ाने वालों को क्षमा प्रदान कर देना कि वे नहीं जानते कि क्या कर रहे हैं ? संसार के कोने - कोने में जाकर पवित्र सुसमाचार सुनाओं और पाप क्षमा करो। जिनके पाप क्षमा करोंगे उसके पाप क्षमा हो जाएगा जिसका पाप क्षमा नहीं करोंगे पाप क्षमा नहीं होगा। अपनी मां को योहन के हवाले करके कहते हैं कि मां को स्वीकार करों। ये तुम्हारी मां हैं। मां और पुत्र के बीच उत्तराधिकारी का   संबंध प्रगाढ़ कर गए। येसु कहते हैं कि हे ! मेरे ईश्वर , हे ! मेरे ईश्वर तू ने   मुझे क्यों त्याग दिया। संसार भर के पाप के बोझ से येसु का कंधे झूक गया था। इसके कारण ईश्वर के सानिध्य नहीं हो पाए थे। मैं प्यास हूं। पवित्र परमप्रसाद संस्कार का स्थापना करने के बाद कुछ भी आहार ग्रहण किए थे। तब इनको पित्त भरा सिरका दिया गया था। अब पूरा हो गया। लोगों का विलाप ईश्वर से हो गया। येसु ने प्राण आहूति कर दिए। अन्त में मैं अपनी आत्मा को आपको सौंप दे रहा हूं। इनका मिशन समाप्त हो गया।
 इसके बाद सभी तरह की आवश्वयकता के लिए फादर जोनसन ने प्रार्थना की। फिर बैंगनी वस्त्र से ढंके सलीब पर टंगे येसु के बैंगनी वस्त्र को खोलने लगे। येसु के शरीर पर जख्म उत्पन्न हो गया था। येसु को राजाओं का राजा घोषित कर विरोधियों ने येसु के सिर पर कांटो का ताज पहना दिए। सलीब पर चढ़ाने के पहले दोनों हाथ में कील ठोंक दिए। एक ही जगह पर दोनों पैर को लाकर कील से ठोंक दिए।जब येसु ने जोर से चिल्लाकर प्राण त्याग दिए तो विरोधियों के अंगरक्षकों ने भाला मार देखना चाह रहे थे कि वास्तव में येसु जीर्वित अथवा मर गए हैं ? वहां से तत्क्षण रूधिर और पानी निकलने लगा। इस तरह संसार के राजाओं का राजा येसु के चार जख्म पर चुम्बन श्रद्धालुओं ने दिया। बोलचाल की भाषा में क्रूस चुबाई के बाद पुरोहितों ने श्रद्धालुओं के बीच में परमप्रसाद वितरण किए। इतना करने के बाद गुड फ्राइडे के रस्म अदायगी खत्म हो गयी।
किसी सामाजिक व्यक्ति के द्वारा गर्मी को ध्यान में ठंडा पानी का प्रबंध कर रखा था। श्रद्धालु ठंडा पानी पीकर उपवास और परहेज।
Alok Kumar




No comments: