Tuesday 20 May 2014

बेटी मांगे तीन भिक्षा नशामुक्त,शौचालय और शिक्षा


फतेहपुर। गैर सरकारी संस्था प्रगति ग्रामीण विकास समिति के द्वारा पांच दिवसीय नुक्कड़ नाटक का मंचन किया जा रहा है। बेटी मांगे तीन भिक्षा नशामुक्त , शौचालय और शिक्षा नामक नुक्कड़ नाटक का मंचन गया जिले के फतेहपुर प्रखंड के  5  पंचायतों में किया जाएगा। इस अवसर जागृति गीत भी पेश किया जाएगा।
गैर सरकारी संस्था प्रगति ग्रामीण विकास समिति के आउट रीच वर्कर राजेश कुमार ने बताया कि फतेहपुर पंचायत के रमराइचक गांव में 21 मई को , मतासो पंचायत के बड़गांव में 22 मई को , पहाड़पुर पंचायत के गोपालकेड़ा गांव में 24 मई को , निमी पंचायत के निमी गांव में 25 मई को और कठौतिया केवाल पंचायत के सलैयाटाड़ में 28 मई को बेटी मांगे तीन भिक्षा नशामुक्त , शौचालय और शिक्षा नामक नुक्कड़ नाटक का मंचन होगा। पात्र के रूप में मीना देवी , बचत समूह की सदस्य , नीलम देवी , मां , उपेन्द्र कुमार , शिक्षक , विरेन्द्र कुमार , चिकित्सक , अमिशा कुमारी , बहन , उमाशंकर भाई और शत्रुध्न कुमार , सेठ की भूमिका अदा करेंगे। 
 उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जानकारी देने का कार्य करेंगे ताकि सामाजिक बुराई नशापान से मुक्त हो सके। घर - घर में शौचालय निर्माण करने का आह्वान किया जाएगा। आधी रोटी खाएंगे और फिर भी स्कूल जाएंगे की लहर पैदा करेंगे।
अपने अनुभव को राजेश कुमार ने साझा किये। निमी पंचायत के किशनपुर गांव में नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया था। वहां पर मात्र एक ही घर में शौचालय था। उस व्यक्ति का नाम शत्रुध्न कुमार के पास था। नाटक और गीत से प्रेरणा लेकर लोग घर - घर में शौचालय बनना शुरू हो गया है।
Alok Kumar


No comments: