Tuesday 27 May 2014

जन संवाद बेहतर ढंग से और सहजता से करने का गुर सिखें


पटना जन संगठन एकता परिषद का प्रयास है।उनसे जुड़े कोई भी वंदा जन संवाद बेहतर ढंग से और सहजता से कैसे कर सके ? वह चाहे इलेक्ट्रोनिक्स और   प्रिंट मीडिया के साथ सोशल मीडिया का भरपूर इस्तेमाल कर सके। तीन दिवसीय कम्युनिकेसन और मीडिया के समापन पर 30 लोगों को फेसबुक का अकाउण्टस खोला गया। इसमें गया , दरभंगा , पटना , भोजपुर , अररिया आदि जिले के कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिए।
स्वीट्जरलैंड चैनल के एक टी . वी . पत्रकार जोनास और उनकी पत्नी अनिता ने प्रशिक्षण दिया। प्रथम दिन समाचार लेखन पर जोर दिया गया। द्वितीय दिन फोटो खिंचना और टी . वी . इंटरव्यूह के बारे में जानकारी दी गयी। तृतीय दिन सोशल मीडिया पर फोकस डाला गया। प्रशिक्षण लेने वालों का फेसबुक पर अकाउण्टस खोला गया। प्रशिक्षणार्थियों के फेसबुक पर अकाउण्टस खुलते ही फेंड्सशीप रिक्वेस्ट भेजने पर टूट पड़े। पहले से फेसबुक पर रहने वाले महिला मित्रों को सावधान कर रहे थे कि अश्लीलता से बचकर रहना। देख और समझकर ही फेंड्स बनाना।
गया जिले के मानपुर प्रखंड में सेफ चिल्ड्रेन के सहयोग से प्रगति ग्रामीण विकास   समिति के द्वारा शिक्षा का अधिकार के ऊपर कार्य किया जाता है। समिति की कार्यकर्ता कृति ने बताया कि सुदूर गांव में हमलोग काम करते हैं। वहां पर बहुत सारी समस्याएं है। उसे बेहतर ढंग से लिपीबद्ध करके प्रेस को प्रेषित कर सकते हैं। अपने लिए भी रेकॉड लग सकते हैं। मोबाइल अथवा कैमरा से फोटो भी खींचकर भेजा जा सकता है।
इस प्रशिक्षण में एकता परिषद के राष्ट्रीय समन्वयक प्रदीप प्रियदर्शी , वी . के . सिंह , अनिल पासवान , अमर कुमार भारती , अमिशा भारती , सिंधु सिन्हा , श्वाति कश्यप , उमेश कुमार आदि कार्यकर्ता हिस्सा लिए।
Alok Kumar


No comments: