Wednesday 18 June 2014

भारतीय स्टेट बैंक के द्वितीय तल में शॉट सर्किट से आग लगने से समान खाक

SBI,Danapur, Photo: Alok Kumar
Danapur.आप सर्तक रहे और बिजली रानी से छेड़छाड़ करें। आप किसी भी अकुशल बिजली मिस्त्री से काम करवाए। किसी अनाड़ी बिजली मिस्त्री के चक्कर में पड़े। बेहतर होगा कि कुछ अधिक ही मजदूरी देकर कुशल बिजली मिस्त्री से ही कार्य करवाए। असावधानी घटने से भारतीय स्टेट बैंक , दानापुर में शॉट सर्किट होने के कारण आग लग गयी। देखते ही देखते द्वितीय तल में आग ने तांडव नृत्य कर गया।
भारतीय स्टेट बैंक ने दानापुर शाखा को बेहतर से बेहतर ढंग से निर्माण करवाया था। उसने उपभोक्ताओं को ख्याल में रखकर किया था। उपभोक्ताओं को आराम फरमाने के लिए कुर्सी लगा दी गयी। सभी खिड़कियों को बंद करके एसी और पंखे चलाए जाते थे। दिन में ही बल्ब और मर्करी जलाए जाते थे। उपभोक्ताओं को जल्दी से जल्दी काम निपटाने के लिए चार काउंटर बनाया गया था। इसके साथ अन्य काउंटरों पर भी इंटरनेटयुक्त कम्प्युटर लगाया गया था। क्या ! मैं आपकी सेवा कर सकता हूं ? का काउंटर खाक हो गया। कुल मिलाकर द्वितीय तल जलने के बाद श्मशान घाट में तब्दील हो गया। कीमती समान जल - जलकर साबित कर रहा था कि काफी नुकसान हुआ है।
Day light photo 
द्वितीय तल में अगलगी लगने के कारण प्रथम स्थल पर ही कार्य शुरू कर दिया गया है। उपभोक्तागण और आम आदमी द्वितीय तल में अगलगी होने के कारण और नुकसान का जायजा लेना चाह रहे थे। पुलिस की व्यवस्था रहने के कारण किसी को द्वितीय तल की ओर जाने पर पाबंदी लगा दी गयी। सभी लोग चर्चा में ही जुटे रहे। लाखों रू . का नुकसान होने का अंदाजा लगा रहे थे। प्रातःकालीन हादसा होने के कारण किसी की जान नहीं गयी। अगर दिन में हादसा होते तो माजरा कुछ और ही हो जाता। मौके पर अग्निशमन दस्ता जाने से आग पर तुरंत काबू पाया जा सका। इसके बाद स्थिति सामान्य होने पर प्रथम तल पर बिजली और टेलीफोन लाइन को सामान्य किया गया।

Alok Kumar

No comments: