Thursday 6 November 2014

नाव से नदियां पार करके वोटर को वोट देना पड़ेगा



एक ही जगह पर तीन बूथ बनाने से हंगामा होने की संभावना

प्रशासन को लिखित आग्रह करने के बाद भी सुनवायी नहीं

पटना। नकटा दियारा पंचायत पैक्स के अध्यक्ष पद का चुनाव 10 नवम्बर को नकटा दियारा में होगा। कुल 1815 वोटर 3 उम्मीदवारों का भाग्य का फैसला करेंगे। अध्यक्ष पद का प्रत्याशी हैं। मनोज राय, मिथिलेश कुमार और रामा शंकर सिंह हैं। कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा में डुबकी लगाकर आने के बाद रामा शंकर सिंह ने दीघा बिन्द टोली में जन सर्म्पक अभियान चलाया।

माध्यमिक विद्यालय में तीन बूथः इस विद्यालय में ही तीन बूथ बनाया गया है। पैक्स के अध्यक्ष के प्रत्याशी रामा शंकर सिंह ने बताया कि उन्होंने लिखित आवेदन प्रशासन को दिया है। एक ही जगह पर बूथ रखने से लोगों का जमावाड़ा हो जाएगा। अनुमान है कि पैक्स सदस्यों के अलावे नकटा दियारा पंचायत के हजारों लोग भीड़ जमा कर देंगे। इसके आलोक में मतदान के दिन हंगामा होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। यहां पर त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत के चुनाव 2011 में चुनाव के दौरान 2 लोगों की हत्या कर दी गयी थी। 12 जून,2011 की घटना है। 56 से अधिक लोग घायल हो गए थे। 6 लोग गिरफ्तार करके जेल भेजे गए थे। इसके आलोक में ही एकीकरण स्थान पर बूथ का विरोध किया गया।

वोटर नाव से गंगा नदी पार करके वोट डालने जाएंगे? दीघा बिन्द टोली में गरीब बिन्द जाति के लोग रहते हैं। इन लोगों के पास खुद की जमीन नहीं है। किसानों से बटाईदारी पर खेत लेने के बाद खेती करते हैं। बिन्द टोली के करीब 2 सौ वोटरों को मतदान करना करना है। मतदान स्थल नकटा दियारा पंचायत में है। गंगा नदी को पार करने के लिए नाव से जाना होगा। नाव से उतरने के बाद 30 मिनट पैदल चलना पड़ेगा। आवाजाही करने पर प्रति वोटर को 10 रू. खर्च करना पड़ेगा। आवाजाही करते समय गंगा नदी में हादसा होने की संभावना बनी रहती है। इसके प्रकाश में दीघा बिन्द टोली प्राथमिक विद्यालय में मतदना केन्द्र रखने का आग्रह किया गया। इसके अलावे हरिजन टोली में स्थित सामुदायिक भवन और नकटा दियारा में मतदान केन्द्र बनाने का आग्रह किया गया।

लम्बे-चौड़े वादे करने लगे प्रत्याशीः पैक्स अध्यक्ष के उम्मीदवार रामा शंकर सिंह कांग्रेसी हैं। उनका कहना है कि सामाजिक एवं राजनैतिक जीवन में कई सरकारी व संस्थाओं में रहकर समय-समय पर परिअर्जन किए हैं। ऐसा करके काफी अनुभव प्राप्त हुआ है। यदि पैक्स चुनाव जीत जाता हूं तो नया सवेरा ला देंगे। इसके लिए पैक्स सहकारिता विभाग में अनेक कार्यक्रम चलाकर युवकों को नियोजन देंगे। ऋण- अल्पकालीन तथा दीर्घकालीन। जन वितरण की दुकान से उपभोक्ता की जारी उपयोगी सामान। किसानों के द्वारा उत्पादित अनाज का उसका एफ.सीआई. की लाभ भारी मूल्य पर बेचेंगे। इससे प्राप्त लाभ का बोनस किसानों के बीच में वितरित करेंगे। किसान भाइयों में जिस खाद,बीज तथा कीटनाशक दवाओं का उचित मूल्य पर वितरण। पैक्स में गोदाम निर्माण कर आपके द्वारा उत्पादित अनाज का रख-रखाव किया करेंगे। कृषि यंत्रों का विक्रय करेंगे और किसान भवन निर्माण करेंगे।

आलोक कुमार


No comments: