Tuesday 16 December 2014

आधार कार्ड बनाकर आधार मजबूत करने में जुटे लोग



11दिसम्बर 2014 को आवेदन देने वालों को 2 फरवरी 2015 को बुलावा

पटना। दीद्या थाना क्षेत्र के बांसकोठी क्रिश्चियन कॉलोनी के सामने आधार कार्ड बन रहा है। आधार पंजीकरण केन्द्र के अनिल सिन्हा के अनुसार 23 सितम्बर से आधार कार्ड बन रहा है। प्रत्येक दिन कम्प्यूटर में 50 से 60 लोगों का बायोडाटा सेव कर पाते हैं। वहीं प्रत्येक दिन 500 से अधिक आवेदन जमा किया जा रहा है। सभी लोगों का आवेदन पत्र लेकर जमा करके निर्धारित तिथि पर बुलाया जाता है। इसके कारण आधार कार्ड बनवाने वालों को गुस्सा रहा है। एक ही कम्प्यूटर से कार्य निपटाने से कार्य का बोझ बढ़ते ही चला जा रहा है।

दया किशोर कुमार और साजन कुमार ने बताया कि हमलोगों के अलावे दर्जनों लोग 11 दिसम्बर को आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन पत्र जमा किए हैं। हमलोगों को 2 फरवरी 2015 को बुलाया गया है। 53 दिनों के बाद आना है।तबतक आधार कार्ड बनते रहेगा,यह सवाल उत्पन्न हो गया है। आप इस रूम में देख लें। जो समय पर नहीं आते हैं तो आवेदन पत्र को रखा गया है। पता नहीं आधार कार्ड बन पाएगा कि नहीं?

आगे आधार पंजीकरण केन्द्र के अनिल कुमार कहते हैं कि जेफर कम्पनी के द्वारा आधार कार्ड बनाया जा रहा है। दो कम्प्यूटर हैं। मगर एक ही ऑपरेटर है। हमलोग सीमित संख्या में आवेदन प्रपत्र इश्यु करते हैं। यहां के लोगों के अलावे अन्य जगहों के लोग भी फोटो कोपी करवाकर आवेदन पत्र जमा करते हैं। इसके कारण भीड़ उत्पन्न हो जाती है। उन्होंने सुझाव दिया कि और अधिक आधार कार्ड का केन्द्र खोलना चाहिए। ऐसा करने से आसानी से लोग आधार कार्ड में बायोडाटा डलवाकर चले जाएंगे।

पटना के जिलाधिकारी अभय कुमार सिंह को अवलोकन करने केन्द्र पर आना चाहिए ताकि जनहित में ठोस कदम उठाकर लोगों की समस्याओं को दूर कर दें।

आलोक कुमार

No comments: