Tuesday 7 July 2015

जन प्रतिनिधियों के बीच में उत्साह

पालीगंज प्रखंड की उप प्रमुख स्वेता विश्वास कतार में खड़ी हैं
बी.जे.पी. के और जदयू के 19 सीटिंग सीटों में कौन सेंधमारी मारेगा?

पटना। आज स्थानीय निकाय कोटे के विधान परिषद की 24 सीटों के लिए शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हुआ। इस दौरान कहीं से किसी तरह की बड़ी-छोटी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। इस चुनाव में करीब 94 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। इस दौरान राज्य के दो मंत्रियों के खिलाफ आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है। बिहार निर्वाचन आयोग के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आऱ लक्ष्मणन ने बताया कि इस चुनाव में 94 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। गया व सारण क्षेत्र में सबसे ज्यादा करीब 98 प्रतिशत जबकि सहरसा क्षेत्र में सबसे कम 86 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने कहा कि एक-दो छोटी घटनाओं को छोड़कर कहीं से किसी बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

लक्ष्मणन ने बताया कि शिक्षा मंत्री पी़ क़े शाही और पथ निर्माण मंत्री ललन सिंह के खिलाफ पटना के गांधी मैदान थाना में आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है। इन दोनों मंत्रियों पर सरकारी और लालबती लगे वाहन से मतदान केंद्र तक पहुंचने का आरोप है। उन्होंने बताया कि एक लाख 38 हजार 904 मतदाताओं के लिए राज्यभर में 534 मतदान केंद्र बनाए गए थे। इस चुनाव में 152 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मतगणना 10 जुलाई को होगी। इस चुनाव में गोपालगंज में सबसे कम दो प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जबकि सहरसा में सबसे अधिक 14 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सभी मतदान केंद्रों पर वीडियाग्राफी कराई गई तथा माइक्रो प्रेक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई थी।

पटना जिले के पालीगंज प्रखंड के जन प्रतिनिधियों के बीच में उत्साह पूर्ण महौल में मतदान करते देखा गया। इस चुनाव में महिलाएं पीछे नहीं रहीं। सत्ता के सेमीफाइन वाले चुनाव में महिला प्रतिनिधियों ने भी मतदान करने का रिहर्सल करते देखी गई। पालीगंज प्रखंड की उप प्रमुख स्वेता विश्वास बढ़चढ़ कर हिस्सा लिए।संपन्न चुनाव का परिणाम 10 जुलाई को आएंगा। इसमें 24 सीटों को परिणाम सामने आ जाएगा। अब देखना है कि बी.जे.पी. के 5 और जदयू के 19 सीटिंग सीटों में कौन सेंधमारी मारेगा? इस जीत से ही राजनीतिक दल प्रोत्साहित होंगे। इसके आलोक में बढ़चढ़ करके बयान बाजी करेंगे।
 

आलोक कुमार








No comments: