Monday 6 July 2015

महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा, येसु समाजी ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया

निर्माता-निर्देशक विक्टर फ्रांसिस द्वारा निर्देशित टेलीफिल्म ‘‘अनंत जीवन’’ का प्रीमियर

दो प्रतिष्ठित व्यक्तियों को ‘‘लाईफ टाइम एचीव्मेंट एवार्ड 2015‘‘ से सम्मानित

पटना। नोट्रेडेम एकेडमी की ओर लोग कदम बढ़ा रहे थे। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पटना महाधर्मप्रान्त के महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा, येसु समाजी, विशिष्ठ अतिथि नोट्रेडेम सोसाइटी की प्रोविंशियल सुपिरियर, सेक्रेट हार्ट सिस्टर्स सोसाइटी की सुपिरियर जेनरल, होली क्रॉस सोसाइटी की प्रोविंशियल सुपिरियर, कुर्जी पल्ली के प्रधान पुरोहित फादर जोनसन, येसु समाजी के साथ गणमान्य सज्जनों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की। राजधानी पटना स्थित मिशनरी संस्थाओं के प्रमुख, पेशेवर कलाकार, निर्माता-निर्देशक, तकनीशियन, संचार माध्यम से जुड़े अतिथिगण एवं युवक-युवतियों भी जुली प्रेक्षागृह में आए। इसके कारण प्रेक्षागृह खचाखच भर गया।

रविवार की शाम में निर्माता-निर्देशक विक्टर फ्रांसिस द्वारा निर्देशित टेलीफिल्म ‘‘अनंत जीवन’’ का प्रीमियर शो होना था। यह टेलीफिल्म भारत के हिन्दी भाषी क्षेत्र में तहल्लका बचाने वाली है। अभी तक अकेला बिहार ही है जो धार्मिक बुलाहट पर आधारित टेलीफिल्म निर्माण कर सका। इस तरह हिन्दी भाषी प्रदेशों में बिहार अव्वल हो गया है। इसका संपूर्ण श्रेय विक्टर फ्रांसिस को जाता है। जो नये कलाकारों के सहयोग से कारनामा को अंजाम देने में सफल हो गए। पटना धर्मप्रांत के लिए गर्व की बात है।

फिल्म के निर्माता-निर्देशक विक्टर फ्रांसिस ने आगत गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया। अपने स्वागत भाषण में विक्टर फ्रांसिस ने कहा कि यह फिल्म धार्मिक बुलाहट पर आधारित है। इस विषय पर भारत के हिन्दी भाषी राज्यों में पहली बार बिहार में इस तरह की फिल्म का निर्माण किया गया है। पटना धर्मप्रांत के लिए गर्व की बात है। पटना महाधर्मप्रांत के युवक-युवतियों को धार्मिक बुलाहट के लिए प्रेरित करने एवं वातावरण निर्माण करने का प्रयास है। स्थानीय युवक-युवतियाँ भी फादर/सिस्टर बनने के लिए आगे आए। इस क्षेत्र में बिहार अन्य राज्यों से काफी पीछे है, जो हमारे पटना धर्मप्रांत के लिए चिंता का विषय है । मिशनरी शैक्षणिक संस्थाओं में शिक्षा ग्रहण करने वाले ईसाई बच्चों में किशोरावस्था से ही वातावरण निर्माण किया जाना चाहिए। इस ओर सशक्त कदम उठाना चाहिए। बच्चों को धार्मिकता से जोड़ना, एक सुन्दर, स्वस्थ एवं उदार समाज की संरचना के लिए बच्चों को प्रेरित करने की पहल सर्वोपरी हमारे परिवार से होनी चाहिए। परिवार ही सर्वोत्तम पाठशाला है। इसे कायम रखने के लिए हमारे शैक्षणिक संस्थाओं को भी पहल करनी चाहिए । आज के भौतिकवादी युग में व इन्टरनेट के मायावी जाल में ही बच्चों को धर्म से जोड़ना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है पर उचित वातावरण तैयार कर इसे सरल एवं सुलभ बनाया जा सकता है ।

मुख्य अतिथि और पटना महाधर्मप्रान्त के महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा, येसु समाजी ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। टेलीफिल्म ‘‘अनंत जीवन’’ सीडी को आम जन समुदाय के लिए रिलिज किया। मौके पर पटना महाधर्मप्रान्त के महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा ने कहा कि मैं व्यक्तिगत से विक्टर फ्रांसिस को जानता हूँ, जीजस प्रोडक्शन्स एवं सिगनीस इंडिया के संयुक्त बैनर तले लगातार फिल्मों का निर्माण किया करते हैं। जो पटना महाधर्मप्रांत के लिए बड़े ही गौरव की बात है। एक लोक धर्मी होकर एक अच्छे वातावरण निर्माण करने के लिए हमेशा अग्रसर रहते हैं। इसके पहले भी इनके द्वारा आयोजित कई प्रीमियम शो में आमंत्रित रहा हूँ। इस प्रेक्षागृह में उपस्थित दर्शकों की भारी भीड़ देखकर काफी प्रसन्न हूँ कि जीजस प्रोडक्शन्स को लोगों ने दिल में जगह दिए हैं। इसके कारण संस्था दिन-प्रतिदिन उन्नति की ओर अग्रसर है। महाधर्माध्यक्ष ने शुभकामनाएँ दी हैँ कि जीजस प्रोडक्शन्स जल्द से जल्द फीचर फिल्म के निर्माण कार्यों से भी जुड़े।विक्टर फ्रांसिस अनुभवी एवं बहुगुणी फिल्म निर्माता-निर्देशक है। उन्होंने पटना महाधर्मप्रांत की ओर संगति और अपना सहयोग देने का वादा किए। अंत में कहा कि इस टेलीफिल्म के प्रीमियर शो के पहले ही मैंने अवलोकन किया है। इस फिल्म से जुड़े सभी कलाकारों, तकनीशियनों एवं सहयोगियों को बधाई दिया। उनका प्रयास काफी सराहनीय है । इसके पूर्व कार्यक्रम की शुरूआत नोट्रेडेम एकेडमी की छात्राओं द्वारा प्रार्थना नृत्य प्रस्तुत किया गया । नृत्य के दौरान नृत्यांगनाओं ने काफी तालियाँ बटोरी एवं दर्शकों को अपने नृत्य से मंत्रमुग्ध कर दिया ।

विशिष्ट अतिथि कुर्जी पल्ली के प्रधान पल्ली पुरोहित फादर जोनसन केलकत, येसु समाजी ने कहा कि ‘‘हम समाज में कोई भी कार्य करे, चाहे वो सामाजिक हो या धार्मिक’’ मीडिया के सहयोग के बिना हम सफल नहीं हो सकते । फिल्म निर्माण भी एक लोक भागीदारी एवं वातावरण निर्माण के लिए एक सशक्त माध्यम है । हम फिल्म के माध्यम से अपने दृष्टिकोण को समाज के सामने काफी सरल तरीके से रख सकते हैं । इस क्षेत्र में विक्टर फ्रांसिस द्वारा किया गया कार्य काफी सराहनीय है । जीसस प्रोडक्शन्स एवं सिगनीस इंडिया इन महत्वपूर्ण विषयों पर कई फिल्मों का निर्माण कर एक साहसिक कदम उठाया है । आज के चकाचौंध समाज में इस प्रकार की फिल्में पटना महाधर्मप्रांत को एक सशक्त संदेश देता है । मैं मानता हूँ कि पटना महाधर्मप्रांत में बुलाहट के प्रति काफी उदासीनता  है । बुलाहट अचानक हमारे अंदर से नहीं आता बल्कि यह एक प्रक्रिया है जो वर्षों से हमारे दिल और आत्मा में एक बीज की तरह अंकुरित होता रहता है और एक दिन वह नन्हें पौधे के रूप में पनपने लगता है तब जाकर यह बुलाहट का स्वरूप लेता है । यही बीजारोपण हमारी कलीसिया के बीच करने की आवश्यकता है ।
इसके बाद पटना महाधर्मप्रान्त के महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा, येसु समाजी ने  दो प्रतिष्ठित व्यक्तियों को ‘‘लाईफ टाइम एचीव्मेंट एवार्ड 2015‘‘ से सम्मानित किया। डॉ॰ ओसव्ल्ड अंथौनी के द्वारा दंत शल्य चिकित्सा एवं सामाजिक कार्य किए हैं। इसके आलोक में एवार्ड दिया गया।डॉ॰ शशि राव को हिन्दी साहित्य में अहम भूमिका निभाने के लिए सम्मानित किया गया। सम्मान के रूप में दोनों व्यक्तियों को प्रशस्ति-पत्र, प्रतीक चिन्ह एवं फिल्म की सीटी भेंट की गई । डॉ॰ शशि राव के मंच पर आते ही तालियों की गड़गड़ाहट होने लगी। काफी देर तक पूरा प्रेक्षागृह में गूंज गंूजता रहा। दोनों महानुभावों ने जीजस प्रोडक्शन्स एवं सिगनीस इंडिया के प्रति आभार प्रकट किए ।

इसके बाद दूसरे चरण में 8 प्रतिष्ठित मिशनरी संस्थानो के प्रमुख एवं शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों एवं गणमान्य व्यक्तियों को ‘‘बेस्ट एचीवमेंट एवार्ड- 2015’’ से सम्मानित किया  गया । इसमें नोट्रेडेम सोसाइटी, सेक्रेट हार्ट सिस्टर्स सोसाइटी, होली क्रॉस सोसाइटी, कुर्जी चर्च के प्रधान पल्ली पुरोहित  फादर जोनसन, येसु समाजी, हार्टमन हाई स्कूल की प्राचार्या, पास्कल पीटर ओस्टा, श्रीमती ऐलिश शाह एवं डॉ॰ पी॰के॰ सिन्हा शामिल हैं । इन सभी गणमान्य व्यक्तियों को जीजस प्रोडक्शन्स एवं सिगनिस इंडिया द्वारा प्रशस्ति -पत्र, प्रतीक चिन्ह एवं फिल्म की सीडी भेंट की गई । कई वर्षो से जीजस प्रोडक्शन्स अपनी फिल्मों के प्रीमियर शो के अवसर पर अपने कलाकारों-तकनिशियनो को उनकी सेवा के लिए प्रतिवर्ष सम्मानित करती है ।

इसके बाद फिल्म ‘‘अनंत जीवन’’ का प्रसारण किया गया। प्रसारण के दौरान प्रेक्षागृह में खामोशी छाई रही। जो फिल्म की सफलता की ओर इंगित करती है । फिल्म प्रसारण के बाद विक्टर फ्रांसिस ने फिल्म के मुख्य कलाकारों तथा तकनीशियनों का दर्शकों से परिचय कराया एवं मुख्य कलाकारों एवं तकनीशियनों को ‘‘बेस्ट एचीवमेंट एवार्ड- 2015’’ से प्रशस्ति-पत्र, प्रतीक चिन्ह एवं फिल्म की सीडी भेंट करके सम्मानित किया गया । फिल्म की मुख्य भुमिका सुषमा राज ने निभायी है, यह इनकी पहली फिल्म है । इसके अलावे पटना के पेशेवर कलाकारों ने अहम भूमिका निभाते हुए इस फिल्म को काफी दिलचस्प बनाया है । इनमें प्रमुख नाम अजीत कुमार, डॉ॰ ओस्वाल्ड अंथौनी, नीभा श्रीवास्तव, आशा चौधरी, सोनी पटेल, सिमरन ओस्टा, ओसीन सिंह, नवीन चन्द्र, डॉ॰ पी॰के॰ सिन्हा के अलावे पटना स्थित कई मिशनरी संस्थाओं की सिस्टरगण भी इस फिल्म में भूमिका निभायी है । आर्च विशप की भूमिका विक्टर फ्रांसिस ने स्वयं निभाई है ।इस फिल्म की कहानी मोनिका जेम्स, सम्पादन- सईद जीया, संगीतकार- आलोक झा, गीतकार- कृष्णा कुमार प्रसाद, पार्श्व गायन-मधु रत्ना, आलोक झा एवं मनोज कुमार, कैमरा-लाला स्थिर चित्र विकास साहू हैं । कार्यक्रम के अन्त में विक्टर फ्रांसिस ने जीजस प्रोडक्शन्स एवं सिगनीस इंडिया की अगली प्रस्तुति टेलीफिल्म ‘‘विश्वास‘‘ की घोषणा की गयी। डॉ॰ ओस्वाल्ड अंथौनी ने धन्यवाद ज्ञापन किया।


आलोक कुमार

No comments: