Tuesday 18 August 2015

विभिन्न तरह के कार्य करने में महारत हासिल कर ली हैं शिक्षिका अनुपमा सिंह

अनुपमा सिंह के नेतृत्व में 
बेगूसराय। मध्य विद्यालय डुमरी,बेगूसराय में कार्यरत हैं शिक्षिका अनुपमा सिंह। शिक्षिका अनुपमा सिंह की कार्य चर्चा जोरो पर हैं। सदैव विभिन्न तरह का कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों को रचनात्मक कार्य करने के लिए प्रेरित करती हैं। कुछ दिन पूर्व में राजकीय कृत मध्य विद्यालय डुमरी में बच्चों के बीच सुशील जी और मीनाक्षी जी ने सतरंगी दुनिया में रंगों का जादू बिखेड़ें। 

शिक्षिका अनुपमा सिंह के नेतृत्व में “गांगेय डॉल्फ़िन संरक्षण जागरूकता साइकिल यात्रा निकाली गयी। यात्रा के दौरान गंगा के तट पर कुछ ग्रामीणों से वार्तालाप के क्रम में मालूम हुआ कि मछुआरा गंगा में मछली पकड़ने के लिए जाल बिछाते हैं । कभी- कभी इस जाल में डॉल्फ़िन भी फंस जाता है, फिर ये मछुआरे डॉल्फ़िन को मारकर उसके मांस को आग पर चढ़ा कर तेल निकालते हैं । तेल को समय - समय पर जाल बिछाने के बाद पानी में डालते हैं । तेल को डालते ही मछली बहुत तेजी से उस ओर आकर्षित होकर आती है और जाल में फंस जाती है । इस प्रकार कम मेहनत में उन्हें अधिक मछली प्राप्त हो जाती है । साइकिल यात्रा में 40 बच्चों का समूह था । हमलोगों ने मछुआरे से बात करने का प्रयास भी किया । लेकिन जब तक हम उनके पास पहुँच पाते, हमें आते देख वो नाव पर सवार हो गंगा के दूसरे किनारे की ओर चले गए । अगर समुदाय का हर एक व्यक्ति ठान ले तो हम डॉल्फ़िन को संरक्षित करते हुए गंगा को स्वच्छ बना सकते हैं।

श्री रामसागर चौधरी, वॉर्ड पार्षद, डुमरी के द्वारा वॉर्ड 6, 7, एवं 8 के मेधावी छात्रों और शिक्षकों को सम्मानित किया गया । इसमें शिक्षिका अनुपमा सिंह भी शामिल थीं। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार एवं जिलाधिकारी बेगूसराय (बिहार) श्रीमती सीमा त्रिपाठी (भा.प्र.से.) के हाथों सम्मान प्राप्त करते हुए ।
मौके पर अनुपमा सिंह ने कहा कि हमारा विद्यालय, समाज और देश तभी स्वच्छ और सुन्दर बन सकता है जब यहाँ के बच्चे इस महत्व को समझें और जाने । बचपन में मिली प्रेरणा को बच्चे अपने जीवन में शामिल कर लेते हैं और जिन्दगी के हर मोड़ पर उसका इस्तेमाल करते हैं । स्वच्छता के महत्व, गंदगी फैलाने से होने वाले नुकसान को अगर बालपन में वे समझ जाते हैं तो जीवन के हर मोड़ पर इसका सही इस्तेमाल करने में सक्षम हो जाते हैं । 

आलोक कुमार 


No comments: