Monday 23 November 2015

15 अक्टूबर से बंद है एनएसडीएल पैन कार्ड सेन्टर

आने वाले लोग कहते हैं खुल जा सीमसीम

वरीय आरक्षी अधीक्षक विकास वैभव से हस्तक्षेप करने का आग्रह

पैन कार्ड बनाने वाले आवेदक परेशान हैं
पटना। पूजा माह और चुनाव खत्म। पूजा और चुनाव में घर आने वाले काम करने निकल गए। मगर पैन कार्ड सेन्टर खुलने का नाम ही नहीं ले रहा है। पैन कार्ड बनाने वाले आवेदक परेशान हैं। बीएसएनएल पर आरोप लगाया जा रहा था कि इंटरनेट नहीं चल पा रहा है। केन्द्रीय मंत्री से लेकर स्थानीय अधिकारियों के पास पंजीकृत डाक से शिकायत दर्ज की गयी। इसका परिणाम सामने नहीं आया है। आवेदकों को बीएसएनएल लींक नहीं रहने का झासा दिया जाता रहा। अंत में सेन्टर ही बंद करके अन्यंत्र चला गया।
पैन कार्ड बनाने वाले आवेदक परेशान हैं। राजधानी के दिल समझे वाले फ्रेजर रोड में स्थित लोकनायक जयप्रकाश भवन, में एनएसडीएल पैन कार्ड सेन्टर है। इस साल हजारों की संख्या में आवेदन दिया गया है। एक आवेदक से 105 रू.लिया जाता है। जो आवेदक आयु प्रमाण-पत्र नहीं दे पा सक रहे थे। उनसे अतिरिक्त 100 रू.लिया जाता था। कहा जाता था कि राजपत्रित अधिकारी से आयु प्रमाण-पत्र बनवा देंगे। आवेदन पत्र की कीमत 5 रू.लिया जाता है। इस तरह एक आवेदक से 210 रू.लिया गया। एक सफेद कागज पर आवेदन का नाम,उम्र और लिंग लिखा जाता था। दिनांक के साथ पेड लिखा जाता था। इतना करके किसी के कागज पर मुहर लगा दी जाती थी। किसी को बेमुहर ही कागज थमा दिया जाता था। कागज पर किसी का नाम उल्लेख नहीं किया जाता था। पूछताछ करने के लिए मोबाइल नम्बर 7857036412 दी गया है।

पैन कार्ड बनाने के लिए आवेदन देने वाले परेशान हैं। 5 माह के बाद भी पैन कार्ड नहीं बन पाया है। पैन कार्ड का आवेदन 17.06.2015 को जमा किया गया है। इसी तरह हजारों की संख्या में लोग आवेदन पत्र जमा किए है। हरेक दिन लोग आते हैं और कार्यालय बंद देख चले जाते हैं। ऐसा लग रहा है कि आवेदक ठगा गए हैं। वरीय आरक्षी अधीक्षक विकास वैभव से आग्रह किए हैं कि व्यक्तिगत रूचि लेकर धंधाबाज को पकड़कर आवेदकों को ली गयी राशि वापस कराएं। अगर पैन कार्ड बनवा देने का वादा करता है तो निश्चित समय में आवेदकों को पैन कार्ड निर्गत करवा देने का कष्ट करें। 

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट, पटना। 


No comments: