Saturday 12 December 2015

सभी बच्चों को सुगमतापूर्ण ढंग से शिक्षा मिल सके

















































पटना। मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए विधायक संजीव चौरसिया ने कहा कि मुझे फक्र है कि मैं संत माइकल हाई स्कूल के छात्र रहा हूँ। इस स्कूल में अध्ययन करने वाले संसारभर में छा गए हैं। विभिन्न क्षेत्रों में दक्षता हासिलकर कार्य कर रहे हैं। हमलोग मानव सेवा से प्रेरित होकर कार्य करते हैं। जो इस स्कूल की देन है। आज मैं विधायक हूँ। सबसे बड़ा विधान सभा का। अपने स्कूल के गौरव को बिहार विधान सभा में सुरक्षित रखूंगा। इस स्कूल के उत्थान में हरसंभव योगदान देने का वादा किया। मौके पर प्रस्तुति कार्यक्रम के बाल कलाकारों को बधाई दिए और भव्य प्रस्तुति के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर उपस्थित अभिभावकों का आह्वान किया कि देश के नवनिर्माण और सर्वागीण विकास के क्षेत्र में जुट जाए। ऐसे करने से हर कौम के लोगों का प्रगति संभव है।
 

इसके पूर्व संत माइकल हाई स्कूल के प्राचार्य फादर पीटर अरोक्यासामी ने कहा कि संसार के लोगों के शिक्षा ही अस्त्रशस्त्र है। इस शिक्षा रूपी अस्त्रशस्त्र स्कूलों से ही प्राप्त हो सकता है। आज जरूरत है कि सभी बच्चों को सुगमतापूर्ण ढंग से शिक्षा मिल सके। इसकी जिम्मेवारी समाज के लोगों को है। मुख्य अतिथि विधायक संजीव चौरसिया और विशिष्ट अतिथि डाक्टर स्वप्न कुमार बनर्जी के बारे में कहा कि विधायक संजीव चौरसिया समाज सेवा करने में माहिर हैं। वहीं डाक्टर एस0के0बनर्जी मानव सेवा करने में तत्पर रहते हैं।

संत माइकल हाई स्कूल को दुल्हन की तरह सजावट की गयी। स्कूल के मुख्यद्वार पर ही मुख्य अतिथि विधायक संजीव चौरसिया और विशिष्ट अतिथि डाक्टर एस0के0बनर्जी का स्वागत किया गया। दीघा विधान सभा से नवनिर्वाचित एम0एल00 हैं संजीव चौरसिया। कुर्जी होली फैमिली अस्पताल के पूर्व सर्जन और अभी सहयोग हॉस्पिटल के वरिष्ठ चिकित्सक डाक्टर एस0के0बनर्जी हैं। इस अवसर पर संत माइकल हाई स्कूल के प्राचार्य फादर पीटर अरोक्यासामी, फादर रेक्टर जो मरियापुरम,प्राइमरी सेक्शन की प्रधानाचार्या विशाखा सिन्हा आदि उपस्थित थे। रेड कार्पेट पर चलकर आगे की बढ़े और प्रथम लाइन वाले कुर्सी पर आसीन हो गए। इन महानुभावों को मनमोहक पुष्प के गुच्छा प्रदान किया गया।

काफी परिश्रम करने के बाद तैयार सतरंगी कार्यक्रम कहीं सूरज,चांद, सितारों की दुनिया तो कहीं पर्यावरण की चिंता,कहीं ज्ञान-विज्ञान की बातें तो कहीं देश-विदेश की फ्रिक,कहीं शास्तीय परंपराओं और संस्कृति की झांकी तो कहीं समय के साथ कदम मिलाता आधुनिक संगीत-ये सब प्रस्तुत हुए एक भव्य रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम में। अवसर था संत माइकल हाई स्कूल ,दीघा मं आयोजित संगीत महोत्सवका। विद्यालय के मोंटेसरी छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम में अभिभावकों और अतिथियों सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रमचिरंतन प्रकाशके मूल भाव पर आधारित था।

कार्यक्रम की शुरूआत भरतनाट्यम शैली में वंदना नृत्यसे हुई और समापन क्रिसमस केरल सॉगसे। छोटे-छोटे बच्चों के भावपूर्ण अभिनय और आत्म विश्वास से भरे प्रस्तुति कौशल ने सबों को आश्चर्यचकित कर दिया।

कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्र-छात्राएं थे लक्ष्य राज, प्रत्यूषा, प्रथमेश,रनवीर, काव्या, तनुश्री, मानस, हर्षिता, अथर्व, कुहू, अर्पिता, स्वरित, सृष्टि आदि। प्राइमरी सेक्शन की प्रधानाचार्या विशाखा सिन्हा ने धन्यवाद ज्ञापन किया। अंत में राष्ट्रीय गान प्रस्तुत किया गया।

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।


No comments: