Tuesday 8 December 2015

.........बटन दबाते ही झरने से पानी झरने लगा

फादर जोनसन केलकर,येसु समाजी और
फादर जेरोम ड्युरैक,येसु समाजी पवित्र मिस्सा करते
पटना। प्रेरितों की रानी ईश मंदिर के परिसर में है माँ मरियम की प्रतिमा। माँ मरियम की प्रतिमा को गुफानुमा और सुरक्षित जगह पर रखी जाती है। इसे ग्रोटो कहा जाता है। ईसाई समुदाय तो ईसाई समुदाय माँ मरियम के दरबार में दरबारी बनने अन्य लोग भी आते हैं। दुआ करते हैं और माँ मरियम से निवेदन करते हैं। हाथ जोड़कर और सिर झुकाकर माँ मरियम से आशा व्यक्त करते हैं कि आप अपने पुत्र यानी ईसा मसीह से कह देंगे कि याचक की समस्या अंत कर दें। हाँ, माँ बींचोबीच करती हैं। माँ मरियम की बींचोबीच के कारण समस्या समाधान होने के याचक खुश होकर माँ मरियम के ग्रोटों को आकर्षक बनाने में जूट जाते हैं।

इसका साक्ष्य है बांसकोठी क्रिश्चयन कॉलोनी। यहां के लोगों ने ग्रोटों के गाउण्ड लेबल को अप करके सिमेंटेट कर दिया है। भले ही भूगर्भ वाले घर में रहते हो। काफी नीचले स्तर पर जमीन पर मकान बनाए। बारम्बार मिट्टी भराई करने से सड़क ऊपर हो गयी है और घर नीचे चला गया है। मस्ष्तक झुकाने वाले ग्रोटों को बेहतर बना दिए है।

खैरए कुर्जी पल्ली के परिसर में बेहतर ढंग से ग्रोटों निर्माण है। ग्रोटों को न्यू लूक देने का प्रयास नवयुवकों ने किया। पुरोहित से मिले। फादर जोनसन ने अनुमति दे दी। उसका परिणाम सामने है। हांए जलधारा निर्माण हो गया। लगे हाथ इसका उद्घाटन मंगलवार को कर दिया गया है। कुर्जी पल्ली के पूर्व पल्ली पुरोहित फादर जेरोम ड्युरैकए येसु समाजी ने रिर्मोट के बटन दबाकर दिया। बटन दबाते ही झरने से पानी झरने लगा। एक नहीं तीन. चार जगहों से जल प्रवाह होने लगा। इसे देखकर लोग निहाल हो गए। और उपस्थित श्रद्धलु खुश हो गए।

फादर जेरोम ड्युरैक,येसु समाजी बटन दबाकर झरना का
उद्घाटन करते हुए
मौके पर प्रेरितों की रानी ईश मंदिर के प्रधान पल्ली पुरोहित फादर जोनसन केलकतए येसु समाजी ने भी नवयुवक संघ और पल्लीवासियों को तारीफ करने में पीछे नहीं रहे। दिल खोलकर नवयुवक संघ के सदस्य के प्रति आभार व्यक्त किया। फादर कहने लगे कि नवयुवक आए थे और कहने लगे कि झरना बनाएंगे। फादर कहे कि हम तो हाथ खड़ाकर दिए कि मेरे पास राशि नहीं है जिससे सहायता कर सकूं। मगर आप लोगों के साथ रहूंगा। उन लोगों ने कहा कि सिर्फ हमलोगों के साथ.साथ रहे। खुद नवयुवको ने पल्लीवासियों की सहायता से कार्य पूरा कर दिया। जो आपके सामने मूर्त रूप में है। चाय की चुस्की लेकर लोग घर प्रस्थान हो गए।

पटना महाधर्मप्रांत की पल्ली में कुर्जी पल्ली अव्वल हो गया। जो ग्रोटों के पास जलधारा निर्माण करने में सफल हो गए। यह तो शुरूआत है यह नहीं है अंत। नवयुवक संघ से जुड़े विनय पंचम ने बताया कि हम नौजवान पॉकेटमनी को बेकार के कार्य में झरने नहीं देते हैं। पॉकेटमनी को बचाकर झरना बनाने में व्यय कर रहे हैं। करीब 1 लाख 65 हजार रूपए  से अधिक व्यय हुआ।। अपेन्द्र राणा उर्फ पप्पू ने बताया कि संपूर्ण कार्य में पल्ली पुरोहित फादर जॉनसन केलकत, येसु समाजी का सहयोग मिला। बाजाप्ता झरना निर्माण करने की मंजूरी पत्र दिया। झरना निर्माण करने में प्रदीप साह, शैलेश अंथौनी,सतीश कुजूर, राहुल कुमार,नीरज जोसेफ आदि का अमूल्य सहयोग मिला।आगे विनय पंचम बताते हैं कि पटना महाधर्मप्रांत के चर्च में पहली बार ग्रोटों में झरना बना है। हमलोग 2 माह से निर्माण कार्य में लगे थें।।


आलोक कुमार


मखदुमपुर बगीचा, दीघा घाट, पटना।

No comments: