Sunday 13 March 2016

विश्व विख्यात ‘येसु समाज’


Add caption
पटना। विश्व विख्यात येसु समाजद्वारा संचालित है संत माइकल हाई स्कूल। जाहिर-सी बात है कोई येसु समाजी पुरोहित ही स्कूल के प्राचार्य होंगे। कई फादर प्राचार्य बनकर आये और निवर्तमान हो गये। उसी में फादर पीटर आरोग्य स्वामी का नाम शुमार है। इनके कार्यकाल में स्कूल का विकास शिखर पर गया। अभी-अभी फादर पीटर आरोग्य स्वामी सेवा निवृत हुए हैं। उनके स्थान पर फादर एडिसन जे.आर्मस्ट्रॉग हैं।

गण प्रतिनिधि और नौकरशाह मेहरबान हो गये। वर्ष 2008-09 में सांसद रामकृपाल यादव के सांसद निधि से बिदुमिक्स सरफेसिंग,वर्ष 2011-12 में सांसद राजीव प्रताप रूढ़ी के निधि से बास्केट बॉल कोर्ट और वर्ष 2013-2014 में योजना एवं विकास विभाग स्थानीय क्षेत्र अभियंत्र संगठन से खेल मैदान का विकास किया गया। 

निधि लेने में साम्प्रदायिक और गैर साम्प्रदायिक से परहेज नहीं: प्रारंभ में मिशनरी परिसरों में सरकारी योजनाओं से कार्य निष्पादन करने से घबराते थे। अब धीरे-धीरे मिशनरियों के दिलादिमाग से घबराहट दूर हो गयी है। यहां तक साम्प्रदायिक और गैर साम्प्रदायिक दलों के नुमांइदों से भी योजनालेने से परेशान नहीं होते हैं। तब के पटना संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित राजद के सांसद रामकृपाल यादव और भारतीय जनता पार्टी के राजीव प्रताप रूढ़ी के सांसद निधि से परिसर में कार्य निष्पादन कराए। अब पाला बदलकर भारतीय जनता पार्टी में प्रवेश कर गये हैं सांसद रामकृपाल यादव। अब तो रामकृपाल यादव केन्द्रीय मंत्री हैं। 

योजना का नाम है बिदुमिक्स सरफेसिंगः माननीय सांसद श्री रामकृपाल यादव के सांसद निधि से संत माइकल उच्च विघालय पटना के प्रांगण में बिदुमिक्स सरफेसिंग से कार्य निष्पादन हुआ है। कार्य वर्ष 2008-09 है। स्वीकृत राशि 5,35,730 रूपये से मात्र दो दिनों में कार्य संपन्न किया गया। कार्य प्रारंभ की तिथि 11 दिसम्बर 2008 कार्य समाप्ति की तिथि 13 दिसम्बर 2008। कार्यकारी एजेंसी हैं कार्य पालक अभियंता,पटना पश्चिम,पथ प्रमंडल।

संत माइकल उच्च विघालय के छात्र रहा है राजीव प्रताप रूढ़ीः संत माइकल उच्च विघालय के एक्स स्टुडेंटस रहा है राजीव प्रताप रूढ़ी। अब तो सांसद बनकर मंत्री भी बन गए हैं रूढ़ी। इन्होंने सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना से बास्केट बॉल कोर्ट बनवा दिया है। शिलापट्टी पर उल्लेख है कि माननीय सांसद श्री राजीव प्रताप रूढ़ी के सौजन्य से निर्मित फादर पीटर आरोग्य स्वामी ये.स. के कार्यकाल में बास्केट बॉल कोर्ट निर्माण हुआ है। इसकी लागत 23,76,400/- है। वर्ष 2011-12 में कार्य समाप्ति हुआ।

नौकरशाह भी पीछे नहीं हैं: नौकरशाहों के बच्चों का नामांकन करवाना है। मिशनरी स्कूलों में दलाली करके नामांकन करवाने में लगे लोग भी योजनाओंको मिशनरियों के द्वार लाने में पीछे नहीं रहते हैं। इस स्कूल के प्ले ग्राउंड को कई बार स्वरूप प्रदान किया गया है। इसी सिलसिले में बिहार सरकार योजना एवं विकास विभाग स्थानीय क्षेत्र अभियंत्र संगठन भी पीछे नहीं रहा। तत्काल योजना को ला दिये। दीघा स्थित संत माइकल स्कूल के खेल मैदान का विकास कार्य। योजना की संख्या-309/2013-14 है। इसकी प्राक्कलित राशि 4 लाख रू0। कार्य प्रारंम्भ की तिथि 31 जुलाई 2014 कार्य समाप्ति की तिथि दो माह संवेदक का नाम विभागीय लम्बाई 350‘ और चौड़ाई  200‘ है।यह कार्य कार्यपालक अभियंता स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन,कार्य प्रमंडल-1,पटना से किया गया।
आलोक कुमार

मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।

No comments: